December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

हिलेरी क्लिंटन ने भारी मन से स्वीकार की हार, कहा- ट्रंप खुले दिमाग से करें नेतृत्व

सबको चौंकाते रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में जीत दर्ज की है।

Author November 10, 2016 07:25 am
अमेरिका की पूर्व विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन। (AP Photo/Chuck Burton, File)

अमेरिकी चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। सबको चौंकाते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव में जीत दर्ज की है। डेमोक्रेटिव उम्मीदवार और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी ने हार के बाद बुधवार को अपने समर्थकों को संबोधित किया। हिलेरी अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लक्ष्य के साथ मैदान में उतरी थीं। हिलेरी ने ट्रंप को उस वक्त फोन किया, जब उनके प्रचार अभियान के प्रमुख जॉन पोडेस्टा ने उनके समर्थकों से कहा कि हिलेरी के संबोधन के लिए सभी मतों के गिने जाने तक का इंतजार किया जाएगा।

बाद में हिलेरी ने आखिरकार हार स्वीकार करते हुए मीडिया समेत अपने प्रशंसकों से बात की। इस मौके पर उनके पति व पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन भी उनके साथ खड़े रहे। हिलेरी नवनिर्विचित राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंक को बधाई दी और खुले दिमाग से नेतृत्व करने की सलाह दी। उन्होंने कहा, “हमारा लोकतंत्र सबकी सहभागिता की मांग करता है। चार साल में एक बार नहीं बल्कि हर समय, हम हमारे मूल्यों को बचाकर रखेंगे। हमारी अर्थव्यवस्था सभी के लिए काम करेगी। अपने देश और अपने ग्रह की रक्षा करेंगे। हमारे देश के सभी लोगों के एक सुर में बोलना होगा कि हम सबका एक ही सपना है जो सपना है अमेरिका का है। सभी नस्ल, सभी धर्म, समलैंगिग, अक्षम लोग सभी के लिए अमेरिका सबके लिए है।” अपनी हार को स्वीकार करते हुए हिलेरी ने अपने समर्थकों से माफी भी मांगी।

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए डोनाल्ड ट्रंप; डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराया

इससे अलग अपने विजय भाषण में 70 वर्षीय नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप ने अपनी डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी हिलेरी को शुभकामनाएं दीं और कहा कि हिलेरी ने मजबूती से लड़ाई लड़ी। ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा कि हिलेरी ने लंबे समय तक बहुत मेहनत की और बहुत काम किया। देश की उन्होंने जो सेवा की है उसके लिए हम उनके आभारी हैं। ट्रंप और हिलेरी के बीच चुनावी अभियान के दौरान बेहद कटु नोक-झोंक हुई थी।

जीत के बाद बोले डोनाल्‍ड ट्रंप- मैं पूरे अमेरिका का राष्‍ट्रपति, सबके सपने पूरे करेंगे

&

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 9, 2016 11:59 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग