January 22, 2017

ताज़ा खबर

 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: दूसरी बहस की ‘स्पष्ट विजेता’ रहीं हिलेरी, 34% ने किया ट्रंप का समर्थन

सर्वेक्षण में शामिल 57 प्रतिशत लोगों ने हिलेरी के जीतने की बात कही।

Author सेंट लुइस (अमेरिका) | October 10, 2016 20:10 pm
सेंट लुइस के वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बहस के दौरान दर्शक-दीर्घा की ओर से पूछे जा रहे सवाल को ध्यान से सुनते अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन। (REUTERS/Saul Loeb/Pool/9 Oct, 2016)

अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दूसरी बहस के बाद कराए गए सर्वेक्षणों के अनुसार, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन सोमवार (10 अक्टूबर) ‘स्पष्ट विजेता’ बनकर उभरीं। हालांकि इन सर्वेक्षणों ने ‘उम्मीदें बढ़ा देने’ का श्रेय रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को दिया। बहस देखने वाले लोगों के बीच कराए गए सीएनएन/ओआरसी सर्वेक्षण में कहा गया कि हिलेरी इस बहस की स्पष्ट विजेता रहीं क्योंकि सर्वेक्षण में शामिल 57 प्रतिशत लोगों ने हिलेरी के जीतने की बात कही जबकि 34 प्रतिशत ने ट्रंप का समर्थन किया। सीएनएन ने कहा कि पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन को इस सर्वेक्षण ने मजबूत स्थिति में दर्शाया है लेकिन उनका प्रदर्शन पहली बहस जितना अच्छा नहीं रहा। बहस देखने वाले 62 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह जीती हैं।

राष्ट्रपति चुनाव की तीन में से पहली बहस होने के बाद 27 सितंबर को सीएनएन/ओआरसी ने सर्वेक्षण कराया था। तब लगभग 62 प्रतिशत मतदाताओं ने हिलेरी को स्पष्ट विजेता बताया था। ट्रंप को महज 27 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला था। इन नतीजों में बहस शुरू होने से पहले दर्शकों की पसंद पर भी गौर किया जाता है। बहस देखने वाले 58 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे बहस से पहले हिलेरी का समर्थन कर रहे थे। बहस के बाद कराए गए यूजीओवी के सर्वेक्षण में आज (सोमवार, 10 अक्टूबर) की बहस देखने वाले 812 पंजीकृत मतदाताओं का साक्षात्कार लिया गया। इनके अनुसार, हिलेरी ने 47 प्रतिशत लोगों के समर्थन के साथ बहस जीत ली जबकि ट्रंप के हिस्से में 42 प्रतिशत मत आए।

इसमें कहा गया कि हिलेरी ने अभी अनिर्णित मतदाताओं में 44-41 प्रतिशत के बेहद कम अंतर से जीत हासिल की। 57 प्रतिशत लोगों ने उन्हें राष्ट्रपति बनने के ज्यादा लायक माना जबकि 31 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप को चुना। सर्वेक्षण में कहा गया कि इस दौरान लैंगिक अंतर देखने को मिला। महिलाओं का सोचना है कि हिलेरी 50-38 प्रतिशत के अंतर से जीतेंगी जबकि पुरुषों का मानना है कि ट्रंप 46-43 प्रतिशत के अंतर से जीतेंगे। सर्वेक्षण के अनुसार, 71 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ट्रंप ने अक्सर बहस के दौरान टोका। वहीं सात प्रतिशत ने यह बात हिलेरी के बारे में कही। बहस के कुछ ही समय बाद न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने त्वरित संपादकीय में कहा कि ट्रंप अंतिम से पहली बहस में ‘निचले स्तर’ पर चले गए।

अखबार ने कहा, ‘ट्रंप वापस उन्हीं तरकीबों पर उतर आए, जो उन्होंने वर्षों तक कुश्ती और रिएलिटी टीवी में अपनाई हैं। उन्होंने यह स्पष्ट तौर पर दिखा दिया कि उनका यह निराशावाद किस हद तक जा सकता है और वह अपनी पार्टी के लिए कितना कम सम्मान रखते हैं, राष्ट्रपति पद की तो बात ही छोड़ दीजिए।’ द वॉशिंगटन पोस्ट ने एक विश्लेषण में हिलेरी को विजेता और ट्रंप को हारा हुआ बताया। अखबार ने कहा कि हिलेरी विजेता के तौर पर उभरीं क्योंकि वह ‘दौड़ में एक तेज गति के साथ गईं और अधिकांश गति ट्रंप की गलतियों से मिली थी। इस दौरान हिलेरी ने ऐसी कोई बड़ी गलती नहीं की, जो रिपब्लिकन उम्मीदवार को वापस मुकाबले में ले आती।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 8:08 pm

सबरंग