ताज़ा खबर
 

अब इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों के जरिए अफगानिस्‍तान में दहशत फैला रहा हाफिज सईद?

अमेरिकी सरकार ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है। हालांकि, सईद पर लगे आरोपों को पाक अफसर और वहां के इस्‍लामिक धर्मगुरु खारिज करते रहे हैं।
Author वॉशिंगटन | July 28, 2016 21:23 pm
जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद। (फाइल फोटो)

आतंकी संगठन लश्‍कर ए तैयबा का सरगना और मुंबई पर हुए 26/11 हमलों का मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद अफगानिस्‍तान में ISIS को पांव पसारने में मदद कर रहा है। वह अफगानिस्‍तान में इस्‍लामिक स्‍टेट के ऑपरेशंस का इन्‍चार्ज है। यह दावा अफगानिस्‍तान की सरकार ने किया है। वॉयस ऑफ अमेरिका ने अफगान डिफेंस मिनिस्‍ट्री के हवाले से यह खबर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, काबुल में मंगलवार को पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के सैन्‍य अफसरों की हुई बैठक में यह दावा किया गया है। अफगानी अधिकारियों ने पाकिस्‍तानी अफसरों को इस जानकारी से घेरने की कोशिश की कि लश्‍कर चीफ अब अफगानिस्‍तान में इस्‍लामिक स्‍टेट की गतिविधियों का जिम्‍मा संभाल रहा है। बता दें कि हाफिज सईद पाकिस्‍तान में खुलेआम घूम रहा है। वह 2008 में मुंबई पर हुए भीषण आतंकी हमले में वॉन्‍टेड है। इस हमले में 166 लोग मारे गए थे। अमेरिकी सरकार ने उसकी गिरफ्तारी पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है। हालांकि, सईद पर लगे आरोपों को पाक अफसर और वहां के इस्‍लामिक धर्मगुरु खारिज करते रहे हैं।

पाकिस्‍तान ने अब तक अफगानिस्‍तान के दावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। हालांकि, इससे कन्‍फ्यूजन का माहौल जरूर बन गया है। पाकिस्‍तानी अधिकारी यह पुख्‍ता करने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं अफगान अफसर आईएसआईएस के एक कमांडर को लेकर तो कन्‍फ्यूज नहीं हैं। आईएसआईएस के अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान शाखा के प्रमुख का नाम भी हाफिज सईद खान है। हालांकि, उसके लश्‍कर ए तैयबा से कोई रिश्‍ते नहीं माने जाते। मीटिंग के दौरान अफगानिस्‍तान के अधिकारियों ने पाकिस्‍तानी अफसरों को कहा कि वे इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों को उनके देश में घुसने और उनके लोगों को नुकसान पहुंचाने से रोकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.