ताज़ा खबर
 

हाल के दशकों में वैश्विक समुद्री तापमान में हुई दोगुनी वृद्धि

दुनियाभर में सागर तेजी से गर्म हो रहे हैं और 1865 से अब तक सागरीय तापमान में हुई वृद्धि पर गौर करें तो आधी बढ़ोतरी केवल पिछले दो दशकों में हुई है।
Author वाशिंगटन | January 21, 2016 00:10 am
दुनियाभर में सागर तेजी से गर्म हो रहे हैं और 1865 से अब तक सागरीय तापमान में हुई वृद्धि पर गौर करें तो आधी बढ़ोतरी केवल पिछले दो दशकों में हुई है। (फाइल फोटो)

दुनियाभर में सागर तेजी से गर्म हो रहे हैं और 1865 से अब तक सागरीय तापमान में हुई वृद्धि पर गौर करें तो आधी बढ़ोतरी केवल पिछले दो दशकों में हुई है। अमेरिका की लॉरेंस लिवरमोर राष्ट्रीय प्रयोगशाला (एलएलएनएल) के पीटर ग्लेक्लर ने कहा ‘हाल के दशकों में समुद्र बहुत हद तक गर्म हुआ है और समय के साथ समुद्र में और गहराई तक गर्मी बढ़ रही है।’

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि समुद्र के तापमान में वृद्धि पर गौर करने की जरूरत है क्योंकि समुद्र पृथ्वी की अतिरिक्त गर्मी में वृद्धि का 90 फीसद हिस्सा अवशोषित कर लेता है जिसका संबंध वायुमंडल के तापमान में हो रही वृद्धि से है। ग्रीनहाउस गैसों के लगातार उत्सर्जन के कारण समुद्र और वायुमंडल के तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है।
इस अनुसंधान का प्रकाशन नेचर क्लाइमेट चेंज जर्नल में हुआ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.