ताज़ा खबर
 

फ्रांस: हमलावर नीस घटना स्थल पर गया था

फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर आतीशबाजी का आनंद ले रहे लोगों को एक तेज ऱफ्तार ट्रक ने कुचलने की कोशिश की जिसमें 84 लोग मारे गए जबकि 300 जख्मी हुए थे
Author नीस | July 18, 2016 05:17 am
फ्रांस के नीस रिजॉर्ट में बासटील डे के जश्न के अवसर पर जमा भीड़ को एक तेज रफ्तार ट्रक ने रौंद दिया था। (Photo/REUTERS/Eric Gaillard)

नीस हमले की जांच में यह बात पता चली है कि हमलावर ट्रक चालक हमले से दो दिन पहले समुद्र तट आया था। यह बात नरसंहार के जांचकर्ताओं द्वारा सूचनाओं की कड़ी मिलाने और संभावित साथियों से पूछताछ में सामने आई है। इस हमले की जिम्मदोरी इस्लामिक स्टेट ने ली है। जांच के करीब एक सूत्र ने एएफपी को बताया कि ट्यूनीशियाई मूल के 31 वर्षीय मोहम्मद लाओयूइज बोउहलेल ने हमले से ठीक पहले एक संदेश भेजा था जिसमें 7.65 एमएम की पिस्तौल हासिल करने पर संतुष्टि जताई गई थी और अन्य हथियारों की आपूर्ति पर चर्चा की।

उसने वारदात के एक दिन पहले ट्रक पर खुद की तस्वीर भी ली थी जिससे उसने लोगों को रौंद दिया था जो फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर आतीशबाजी का आनंद ले रहे थे। इस वारदात में 84 लोग मारे गए थे और करीब 300 लोग जख्मी हुए थे। पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि कुछ रिश्तेदारों और दोस्तों ने डिलीवरी चालक को ऐसा व्यक्ति बताया है जो बहुत ज्यादा शराब पीता था और कभी भी स्थानीय मस्जिद नहीं जाता था, जबकि अन्य ने जांचकर्ताओं को बताया कि हाल ही में कट्टर इस्लाम की ओर उसका रुख हो गया था। लेकिन इस्लामिक स्टेट से उसका संबंध साबित होता हो ऐसा अब तक कोई सूबत नहीं मिला है। आईएस ने शनिवार (16 जुलाई) को हमले की जिम्मेदारी ली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग