ताज़ा खबर
 

फ्रांस की गैस फैक्टरी में आतंकी हमला, गेट पर लटकाया कटा हुआ सिर

फ्रांस की एक गैस फैक्टरी में इस्लामी झंडा लिए एक हमलावर ने एक शख्स की हत्या कर दी और कई लोगों को घायल कर दिया।
Author June 27, 2015 09:48 am
फ्रांस की फैक्टरी पर आतंकी हमले की आशंका, एक शख्स का सिर काटा, कई घायल (फोटो स्रोत: ट्विटर)

फ्रांस में शुक्रवार को दिनदहाड़े अमेरिकी स्वामित्व वाली एक गैस फैक्टरी में कम से कम एक संदिग्ध इस्लामी हमलावर ने हमला कर उसके गेट पर एक कटा हुआ सिर लटका दिया। राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने इसे एक ‘आतंकवादी’ हमला बताया है।

राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलौंद ने ब्रूसेल्स में कहा कि इरादा निश्चित रूप से विस्फोट करना था। यह एक आतंकी हमला था। ओलौंद फ्रांस की राजधानी में एक आपात बैठक करने के लिए यूरोपीय संघ का एक शिखर सम्मेलन से बीच में ही छोड़ कर लौट आए।

ओलौंद ने कहा कि तेज रफ्तार से आता हुआ एक वाहन फैक्टरी में घुस गया। वाहन में ‘एक व्यक्ति सवार था और हो सकता है कि उसके साथ कोई और भी सवार हो।’ यह फैक्टरी फ्रांस के लियोन शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर है। सख्त दिख रहे ओलौंद ने कहा- इस समय जब मैं बोल रहा हूं, एक व्यक्ति की मौत हुई है और दो घायल हुए हैं। उन्होंने पीड़ित के लिए ‘एकजुटता’ दिखाने की मांग की।

क्षतविक्षत सिर का पाया जाना फ्रांस में किसी हमले में इस तरह की पहली घटना है। इराक और सीरिया में इस तरह की घटनाएं आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट की पहचान बन गई हैं। यह नृशंस हत्या राजधानी पेरिस और उसके आसपास हुए इस्लामी हमलों के छह महीने बाद हुई है जिसमें 17 लोग मारे गए थे और यह हमला व्यंग्यात्मक पत्रिका ‘शार्ली हेब्दो’ के कार्यालय पर गोलीबारी के साथ शुरू हुए थे।

गृह मंत्री बर्नार्ड कैजेनभ ने कहा कि 35 साल के हमलावर की पहचान यासिन सल्ही के रूप में हुई है जिसे सुरक्षा सेवाएं कई साल से जानती थीं लेकिन उसका कोई आपराधिक रेकार्ड नहीं था।
उन्होंने कहा कि सल्ही और उसकी पत्नी को हिरासत में ले लिया गया है और एक आतंकवाद निरोधी जांच शुरू कर दी गई है। जांच से करीबी रूप से जुड़े सूत्रों ने कहा कि कम से कम एक और व्यक्ति से पूछताछ की जा रही है लेकिन हमले के साथ इसका कोई औपचारिक संबंध नहीं है।

पिछले कई महीनों से यूरोप ‘लोन वुल्फ’ हमलों को देखते हुए हाई अलर्ट पर है। ‘लोन वुल्फ’ हमले उन आतंकी हमलों को कहते हैं जिसे कोई व्यक्ति किसी आतंकी समूह की मदद के बिना अकेले अंजाम देता है। इन हमलों को रोकना बहुत मुश्किल है क्योंकि इस्लामी चरमपंथी अपने समर्थकों से जहां भी संभव हो हमले करने की अपील करते हैं। ओलोंद ने कहा कि एक क्षतविक्षत शव बरामद हुआ जिसके पास अरबी भाषा में कुछ लिखा मिला।

हालांकि जांच से जुड़े सूत्रों ने कहा कि इस बात का पता नहीं चला है कि पीड़ित को घटनास्थल पर लाया गया या फैक्टरी की जगह पर उसका सिर काटा गया। बर्नार्ड कैजेनभ ने कहा कि घटनास्थल पर एक झंडा मिला जिस पर अरबी भाषा में कुछ लिखा था।

उन्होंने कहा कि इसका अनुवाद किया जा रहा है। पुलिस ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हमलावर अकेले था या उसके साथ कोई और भी था। स्थानीय मीडिया के अनुसार यह हमला स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 10 बजे हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग