ताज़ा खबर
 

पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू चिंताओ के करीबी सहयोगी पर भ्रष्टाचार एवं सत्ता के दुरुपयोग का आरोप

भियोजक ने कहा कि लिंग ने रिश्वत लेने, दोस्तों को लाभ पहुंचाने, अवैध रूप से सरकारी सूचनाएं हासिल करने के लिए सरकार में अपने पदों का दुरुपयोग किया।
Author बीजिंग | May 13, 2016 21:01 pm
चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू चिंताओ के एक करीब सहयोगी लिंग जिहुआ। (REUTERS/Jason Lee/File Photo)

चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू चिंताओ के एक करीब सहयोगी को शुक्रवार (13 मई) को रिश्वत लेने, अवैध तौर पर सरकारी गोपनीय सूचनाएं हासिल करने और सत्ता के दुरुपयोग के लिए आरोपित किया गया। राष्ट्रपति शी चिनपिंग के हाईप्रोफाइल भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम के निशाने पर पिछले शासन के बड़े सत्ताकेंद्र हैं। लिंग जिहुआ (50) का हू प्रशासन में चीनी पीपुल्स की पॉलिटिकल कांफ्रेंस की राष्ट्रीय समिति के उपाध्यक्ष और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के यूनाईटेड फ्रंट वर्क विभाग के प्रमुख के तौर पर सत्ता में अच्छा खासा दबदबा था । लेकिन उनका तिलिस्म टूटा और शी के सत्ता में आने के बाद सालभर बाद वह जांच से घिर गए।

चीन के सुप्रीम पीपुल्स प्रोक्यूरेटोरेट (एसपीपी) ने एक बयान में कहा कि जांच के बाद तियानजिन म्युनिसपल पीपुल्स के प्रोक्यूरेटोरेट की नंबर वन शाखा को इस मामले में क्षेत्राधिकार इस्तेमाल करने के लिए अधिकृत किया गया है। लिंग की हाईप्रोफाइल दुनिया तब भरभरा गई जब उनका बेटा मार्च, 2012 को 83000 डॉलर की फेरारी स्पोर्ट्स कार हादसे में मारा गया। इस कार में एक निर्वस्त्र और दूसरी अर्धनिर्वस्त्र महिला भी थी जो घायल हो गईं। जांच में लीपापोती का आरोप लगा। अभियोजक ने कहा कि लिंग ने रिश्वत लेने, दोस्तों को लाभ पहुंचाने, अवैध रूप से सरकारी सूचनाएं हासिल करने के लिए सरकार में अपने पदों का दुरुपयोग किया। वैसे अभियोजक ने सूचनाओं का ब्योरा नहीं दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग