ताज़ा खबर
 

दुनिया में सबसे पहले फेस ट्रांसप्लांट करवाने वाली महिला इजाबेल डिनोरी की हुई मौत, पालतू कुत्ते की वजह से करवाई थी सर्जरी

दुनिया में सबसे पहले फेस ट्रांसप्लांट करवाने वाली महिला इजाबेल डिनोरी की मौत हो गई। इजाबेल फ्रांस की रहने वाली थीं।
दुनिया में सबसे पहले फेस ट्रांस्प्लांट करवाने वाली महिला इजाबेल डिनोरी। (फोटो- बीबीसी)

 

दुनिया में सबसे पहले फेस ट्रांस्प्लांट करवाने वाली महिला इजाबेल डिनोरी की मौत हो गई। इजाबेल फ्रांस की रहने वाली थीं। उन्होंने 2005 में फेस ट्रांस्प्लांट करवाया था। बीबीसी की खबर के मुताबिक, तब सर्जन्स की एक टीम ने उन्हें नई नाक और मुंह दिया था। दरअसल तब इजाबेल के एक पालतू कुत्ते ने ही उनका मुंह पर निशान मारकर उसे विकृत कर दिया था। मिली जानकारी के मुताबिक, उनका निधन 22 अप्रैल 2016 को ही हो गया था लेकिन खबर को बाहर नहीं आने दिया गया था। इजाबेल को ड्रग्स की लत लग गई थी और उसी के कारण उनकी मौत भी हुई। इजाबेल की उम्र 49 वर्ष हो गई थी। खबर के मुताबिक, वह ड्रग्स की काफी हेवी डोज लेने लगी थीं।

ऐसे हुआ था हादसा: इजाबेल ने 2009 में बीबीसी से बातचीत की थी। उसमें इजाबेल ने बताया था कि वह अपनी जिंदगी से काफी दुखी थी और एक दिन उन्होंने जिंदगी खत्म करने के लिए खूब सारी नींद की गोलियां खा ली थीं। इसके बाद उन्हें मौत तो नहीं आई लेकिन जब सुबह उनकी आंख खुली तो वह नशे में धुत्त थीं। वह अधमरी हालत में जमीन पर ही पड़ी हुई थीं। कुत्ते ने उन्हें ऐसी हालत में पाकर ठीक से उठाने के लिए अपने हाथ-पांव मारना शुरू कर दिया। उसी में उनके चेहरे, नाक और गालों पर भयंकर निशान लग गए।

इजाबेल ऑपरेशन से तो संतुष्ट थी लेकिन उन्हें मीडिया द्वारा सुर्खियां बनाया जाना पसंद नहीं था। तब लोगों ने लिए फेस ट्रांस्प्लांट नई बात होती थी। हालांकि, अब यह आम है। अब यह यूएस, स्पेन, टर्की, चीन और पॉलैंड जैसे कई देशों में भी होने लगी है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग