ताज़ा खबर
 

मुंबई में सर्जरी कराकर UAE गई दुनिया की सबसे मोटी महिला’ इमान अहमद के लकवाग्रस्त हाथ में हुई हरकत, लेकिन दिल में रिस रहा है खून

यूएई के अस्पताल में 20 डॉक्टरों की टीम इमान अहमद के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखे हुए है।
इमान बढ़े वजन के कारण कई बीमारियों की चपेट में आ गई थीं। (Photo Source: Video Grab)

भारत में सर्जरी कराकर 300 किलोग्राम वजन कम करने वाली इमान अहमद के शुभचिंतकों के लिए एक खुशखबरी है। मुंबई में सर्जरी के बाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के  एक अस्पताल में आगे इलाज करवा रही इमान अपना लकवाग्रस्त दायां हाथ उठाने में सफल रही हैं। उनका दायां हाथ पिछले 25 साल से लकवाग्रस्त था।  बहुत ज्यादा वजन होने के कारण इमान को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि डाक्टरों को इमान के दिल में खून का रिसाव का भी पता चला है जिससे उन्हें दिल का दौरा पड़ सकता है। इमान को एक विलक्षण आनुवंशिक बीमारी है जिसकी वजह से उनका वजन असमान्य रूप से बढ़ गया।

मिस्र की रहने वाली इमान अहमद को दुनिया की सबसे मोटी महिला कहा जाने लगा था। उनका वजन 500 किलोग्राम से ज्यादा था। मुंबई के सैफी अस्पताल ने इमान की मुफ्त सर्जरी करके उनका वजन 300 किलोग्राम कम कर दिया। मुंबई में तीन महीने तक रहने के बाद उन्हें आगे के इलाज के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वीपीएस हेल्थकेयर के बुर्जील अस्पताल में भर्ती कराया गया। इमान चार मई को यूएई पहुंची थी।

यूएई के अस्पताल में 20 डॉक्टरों की टीम इमान के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखे हुए है। इमान को 11 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ा था और उसके बाद उनके शरीर का दायां हिस्सा लकवाग्रस्त हो गया था। बुर्जील अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि पिछले 25 साल में पहली बार वो अपना दायां हाथ अपने से उठाने में कामयाब रहीं। इमान का वजन और कम करने के लिए एक विशेष डाइट प्लान के तहत उनका खान-पान नियंत्रित किया जा रहा है।

बुर्जील अस्पताल के डॉक्टरों को इमान अहमद के दिल में एक इको का पता चला है यानी उनके हृदय के रक्त वाहक वाल्व में रिसाव है जिससे हृदय के निचले निलय में खून रिसकर पहुंच रहा है। डॉक्टरों के अनुसार इस रिसाव की वजह से उनके दिल की रक्त संचरण की क्षमता प्रभावित हो रही है जिसकी वजह से उन्हें दिल का दौरा पड़ सकता है। बुर्जील अस्पताल के चीफ मेडिकल अफसर डॉक्टर  यासिन एल-शहात ने कहा कि इस समस्या के स्थायी इलाज के लिए इमान के दिल के वाल्व को बदला जा सकता है।

सलमान खान से मिलना चाहती है दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.