January 20, 2017

ताज़ा खबर

 

पूर्वी चीन में चार मकान ज़मींदोज, 17 लोगों की मौत

जमींदोज हुई छह मंजिला इमारतों का निर्माण ग्रामीणों ने खुद किया था।

Author बीजिंग | October 11, 2016 00:23 am
चीन के पूर्वी तटीय झेजियांग प्रांत में राहतकर्मी वानझोऊ के लुचेंग औद्योगिक जिले में मलबे में फंसे लोगों की संख्या की पुष्टि करने में जुटे। (REUTERS/Stringer/10 Oct, 2016)

चीन के पूर्वी तटीय झेजियांग प्रांत में प्रवासी कामगारों से भरे चार मकानों के ढह जाने से सोमवार (10 अक्टूबर) को कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। वानझोऊ के लुचेंग औद्योगिक जिले में छह मंजिला इमारतें गिर गई और बचावकर्मी मलबे में फंसे लोगों की संख्या की पुष्टि करने में जुटे हुए हैं। स्थानीय सरकार के अधिकारियों ने कहा कि 17 लोगों की मौत की पुष्टि की गयी है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक बचावकर्मियों ने मलबे से छह लोगों को जिंदा निकाला। बचावकर्मियों ने बताया कि जमींदोज हुई छह मंजिला इमारतों का निर्माण ग्रामीणों ने खुद किया था।

1970 के दशक में बने पास के मकान अभी भी सुरक्षित हैं लेकिन किसी भी हादसे से बचने के लिए बचावकर्मी उन्हें गिरा रहे हैं। मकानों के ध्वस्त होने के कारणों की जांच की जा रही है। शहर के दमकल विभाग के एक अधिकारी सुन जिंग ने बताया कि मलबे का ढेर तीन मंजिला इमारत जितना ऊंचा है । फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए हाथों से मलबा हटाने का काम करना पड़ रहा है जिससे धीमे काम चल रहा है। घटिया निर्माण के कारण चीन में हालिया वर्षों में कई इमारतें गिर चुकी है ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 7:47 pm

सबरंग