December 09, 2016

ताज़ा खबर

 

…तो क्या दुबई का एनआरआई कारोबारी ले गया 1,60,000 कीमत के 2000 रुपए के नोट?

विभिन्न देशों की करेंसी इकट्ठा करना लतीफ का शौक है और वह राइट नंबर (खास नंबर) ढूंढते हैं। वह फैंसी नंबर से बहुत प्यार करते हैं। इनका यह शौक बाद में कलेक्शन के रूप में तब्दील हो गया।

दुबई बेस्ड भारतीय बिजनेस एमके लतीफ 2000 रुपए के नोटों को लेकर चर्चा में। (Photo Source: Facebook)

दुबई बेस्ड भारतीय बिजनेस एमके लतीफ भारत सरकार द्वारा जारी किए गए 2000 रुपए के नोटों को लेकर चर्चा में है। खलीज टाइम्स पर चल रही खबर के मुताबिक इस कारोबारी के पास 1,60,000 रुपए कीमत के 2000 रुपए के नोट हैं। हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लतीफ पहले भी विभिन्न देशों के नोट एकत्र करने को लेकर चर्चा में रह चुके हैं। लतीफ ने बताया कि उन्होंने नई दिल्ली, मुंबई, केरल के कुछ जिलों से नोटों को एकत्र किया। मैं केरल किसी काम से आया था और मैं दो हजार के नोटों को अपनी जेब में रखना कैसे मिस कर सकता था।

लतीफ ने कहा, ‘मैंने अपने कई दोस्तों की मदद से इन नोटों को हासिल किया है। सभी ने 25000 हजार रुपए मुझे दिए और इस तरह से मैंने 1,60,000 रुपए जमा किए।’ इस खबर को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने भी ट्वीट किया है। एमके लतीफ केरल के कोझिकोड के रहने वाले हैं।

विभिन्न देशों की करेंसी इकट्ठा करना लतीफ का शौक है और वह राइट नंबर (खास नंबर) ढूंढते हैं। वह फैंसी नंबर से बहुत प्यार करते हैं। इनका यह शौक बाद में कलेक्शन के रूप में तब्दील हो गया। जिस तरह से लोगों को स्टैम्प जुटाने का शौक होता है लतीफ को हमेशा में फैंसी इंडियन करेंसी इकट्ठा करने का शौक रहा है। उन्होंने बताया कि मैंने 111111, 777777 और 000786 जैसे नंबर इकट्ठा करने की शुरुआत की थी, इसके बाद मैं जन्मतिथि के हिसाब से नोट इकट्ठा करने लगा।

लतीफ के पास दुबई के शासक और यूएई के उप-प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के जन्मतिथि का भी नोट हैं। यही नहीं लतीफ के पास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मतिथि वाला नोट भी मौजूद है। लतीफ के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक में उनके कुछ मददगार दोस्त है और वह उन्हें नए जारी होने वाली मुद्राओं के बारे में बताते रहते हैं। उनके पास 1,000, Rs 125, Rs 100, Rs 75, Rs50 के सिक्के भी है, जो कि स्मारक सिक्के है। उनका कहना है कि जो भी करेंसी नोट उन्हें चाहिए होता है, उसे वह ऊंचे दामों पर खरीद लेते हैं। गैरतलब है कि नोटबंदी के बाद से लोगों को नए नोट लेने के लिए बैंकों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं, लाइनें लगानी पड़ रही है लेकिन फिर भी निराशा ही हाथ लग रही है।

वीडियो: नोटबंदी के मुद्दे पर पीएम मोदी ने देर रात बुलाई बैठक; 24 नवंबर तक चलेंगे 500-1000 रुपए के पुराने नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 5:58 pm

सबरंग