ताज़ा खबर
 

पुन: मतगणना प्रयास समाप्त, विस्कॉन्सिन, पेंसिल्वेनिया में जीते ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में पुन: मतगणना करने के प्रयास पेंसिल्वेनिया एवं विस्कॉन्सिन में समाप्त हो गए और दोनों राज्यों में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को ही विजयी प्रमाणित किया गया।
Author हैरिसबर्ग (अमेरिका) | December 13, 2016 11:22 am
डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में पुन: मतगणना करने के प्रयास पेंसिल्वेनिया एवं विस्कॉन्सिन में समाप्त हो गए और दोनों राज्यों में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को ही विजयी प्रमाणित किया गया। विस्कॉन्सिन में राज्यस्तर पर पुन: मतगणना के बाद वहां ट्रंप की जीत की फिर से पुष्टि हो गई। इस पुनर्मतगणना में ट्रंप ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 22,000 मतों से अधिक से अंतर से हराया।
इस बीच, एक संघीय न्यायाधीश ने हैंकिंग के संकेत मिलने के मद्देनजर देश की कुछ चुनावी प्रणालियों की जांच करने एवं पेंसिल्वेनिया में राष्ट्रपति पद के चुनाव के मतपत्रों की पुन: गणना करने के ग्रीन पार्टी समर्थित अनुरोध को खारिज कर दिया।

ग्रीन पार्टी की उम्मीदवार जिल स्टीन ने विस्कॉन्सिन में पुन: मतगणना का सफल अनुरोध किया और इसके लिए भुगतान किया था लेकिन पेंसिल्वेनिया एवं मिशिगन में इसी प्रकार की राज्यव्यापी पुन: मतगणना कराने के उनके प्रयासों को अदालतों ने बाधित कर दिया। अमेरिका के डिस्ट्रिक्ट जज पॉल एस डायमंड के निर्णय के कुछ ही घंटों बाद पेंसिल्वेनिया में राज्य अधिकारियों ने चुनाव के परिणाम को प्रमाणित किया। अंतिम मतगणना के अनुसार राज्य में ट्रंप ने 60 लाख मतों में से करीब 44000 मतों से हिलेरी को हराया था।

राजनैतिक विश्‍लेषकाें को गलत साबित कर ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को हराया। उनकी यह जीत भारत में 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत से जोड़कर देखी जा रही है। एक बिजनेसमैन और रियल एस्‍टेट डेवलपर के तौर पर ट्रंप ने मोदी और उनके नेतृत्‍व को सराहा है। मोदी और ट्रंप, दोनों राइट विंग राजनैतिक दलों से आते हैं। दाेनों के बीच में कई समानताएं हैं, मसलन- नरेंद्र मोदी को जनता की नब्‍ज पकड़ने में माहिर माना जाता है। अपने विदेशी दौरों पर पीएम मोदी भीड़ को आकर्षित करने के लिए काफी कोशिश करते हैं। टोक्‍यों में ड्रम बजाने से लेकर अफ्रीका में बच्‍चे के कान खींचने से लेकर, कई मौकों पर मोदी ने औपचारिकता दरकिनार कर लोगों से सीधा संपर्क किया है। डोनाल्‍ड ट्रंप एक शौमैन हैं, उन्‍होंने व्‍हाइट हाउस के उत्‍तराधिकारी के चुनाव को पूरी तरह से बदल दिया है। उनकी प्रचार शैली पूरी तरह से नाटकीय रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.