December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में शुरू किया बदलाव, राइनस प्रीबस बने चीफ ऑफ स्टाफ

ट्रंप 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

Author वॉशिंगटन | November 14, 2016 11:41 am
अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास स्थान व्हाइट हाउस। (REUTERS/Yuri Gripas/17 Sep, 2016)

अमेरिका का राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी के राइनस प्रीबस को अपने स्टाफ का प्रमुख और चुनाव अभियान के मुख्य कार्यकारी रहे स्टीफन बैनन को मुख्य रणनीतिकार नियुक्त किया है। महत्वपूर्ण पद पाने वाले ये दोनों दिग्गज ‘काफी योग्य नेता’ हैं। इन्होंने अरबपति दिग्गज ट्रंप की ‘ऐतिहासिक विजय’ का नेतृत्व किया था। ट्रंप 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। इन नियुक्तियों की घोषणा रविवार (13 नवंबर) को की गयी जिससे व्हाइट हाउस के लिए नया नजरिया तैयार होगा। उल्लेखनीय है कि इन दोनों पदों पर नियुक्ति के लिए सीनेट की मंजूरी आवश्यक नहीं है। ये नियुक्तियां 70 वर्षीय ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के साथ ही प्रभावी मानी जाएंगी।

ट्रंप ने कहा, ‘मैं अपने बेहद सफल दल के साथ देश का नेतृत्व करने को लेकर बहुत रोमांचित हूं।’ उन्होंने कहा, ‘स्टीव और राइनस बहुत योग्य नेतृत्वकर्ता हैं। दोनों ने हमारे चुनाव अभियान में एक साथ काम किया है और हमें ऐतिहासिक जीत दिलाई है। अब मेरे व्हाइट हाउस के दल में ये दोनों लोग हैं और हम फिर से अमेरिका को महान बनाने के लिए काम करेंगे।’ रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) के चेयरमैन प्रीबस ट्रंप के स्टाफ के प्रमुख के तौर पर काम करेंगे, जबकि कंजर्वेटिव ब्रेटबाट न्यूज नेटवर्क से ताल्लुक रखने वाले बैनन उनके मुख्य रणनीतिकार होंगे। ट्रंप की टीम ने एक बयान में बताया कि ये दोनों नेता उप राष्ट्रपति माइक पेंस के साथ भी सहयोग करेंगे।

बैनन ने कहा, ‘राइनस के साथ काम करने का मौका दिये जाने और ट्रंप प्रशासन के एजेंडे को आगे बढ़ाने का नेतृत्व करने के लिए मैं निर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप का धन्यवाद करना चाहता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘चुनाव अभियान के तहत हमने बहुत सफल भागीदारी की, जिसके कारण हमारी जीत हुई। ट्रंप के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हम फिर से उसी प्रकार की भागीदारी और सहयोग के साथ काम करते रहेंगे।’ प्रीबस ने कहा, ‘राष्ट्रपति के व्हाइट हाउस स्टाफ का प्रमुख बनकर काम करना वास्तव में बहुत सम्मान की बात है। मैं यह मौका दिये जाने के लिए निर्वाचित राष्ट्रपति का बहुत धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूं। हम देश में ऐसी अर्थव्यवस्था बनाएंगे जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए काम करेगी। हम अपनी सीमाओं को सुरक्षित करेंगे, ‘ओबामाकेयर’ को समाप्त कर देंगे या बदल देंगे और चरमपंथी इस्लामी आतंकवादी को समाप्त करेंगे। वह सभी अमेरिकी नागरिकों के लिए अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे।’ उल्लेखनीय है कि अमेरिका में मंगलवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को हराकर जीत दर्ज की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 14, 2016 11:40 am

सबरंग