ताज़ा खबर
 

उत्तर कोरिया ने अगर कोई हरकत की तो सैन्य कार्रवाई ‘तय’ है: डोनाल्ड ट्रंप

परमाणु हथियार संपन्न प्योंगयांग के खिलाफ जुबानी जंग तेज करते हुये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य विकल्प ‘तय’ है।
Author August 11, 2017 20:37 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

परमाणु हथियार संपन्न प्योंगयांग के खिलाफ जुबानी जंग तेज करते हुये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि उत्तर कोरिया के खिलाफ सैन्य विकल्प ‘तय’ है। ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘उत्तर कोरिया अगर कोई अविवेकपूर्ण कार्रवाई करता है तो सैन्य समाधान अब पूरी तरह से तय है। उम्मीद है कि किम जोंग उन कोई दूसरा रास्ता तलाश लेंगे।’’ इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने यूएस पैसेफिक कमांड के एक ट्वीट को भी शेयर किया है। बता दें हाल ही में उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग अमेरिका पर हमला करने की बातें लगातार कई बार कह चुका है। 9 अगस्त को उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह अपनी मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिका के सामरिक सैन्य प्रतिष्ठानों के समीप हमले करने पर विचार कर रहा है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार समिति कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह अब मध्यम से लंबी दूरी के सामरिक बैलिस्टिक रॉकेट सोंग-12 से गुआम के आसपास के इलाकों पर हमला करने की योजना का सावधानीपूर्वक अध्ययन कर रहा है। उसने कहा कि जब उत्तर कोरिया की परमाणु सेना के सुप्रीम कमांडर किम जोंग उन फैसला ले लेंगे तो योजना पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा और इसे लागू किया जाएगा।

इसके अलावा गुरुवार को उत्तर कोरिया ने यह ऐलान भी किया था कि वह अपनी चार इंटरमीडिएट रैंज बैलिस्टिक रॉकेट के इस्तेमाल से अमेरिका के गुआम पर हमले की तैयारी कर रहा है। इस पर गुआम होमलैंड सिक्यूरिटी की प्रवक्ता जैन्ना गैमिंडे ने अपना पक्ष रखा था। उन्होंने कहा था कि अगर उत्तर कोरिया गुआम की तरफ मिसाइल छोड़ता है तो उसे द्वीप तक पहुंचने में केवल 14 मिनट लगेंगे। जैन्ना ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो स्थानीय लोगों को ऑल हेज़र्ड अलर्ट वॉर्निंग सिसटम साइरन के द्वारा बहुत ही सूचित कर दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग