ताज़ा खबर
 

लिंकन बाइबिल पर हाथ रखकर शपथ ग्रहण लेंगे डोनाल्ड ट्रंप

बराक ओबामा ने वर्ष 2009 में राष्ट्रपति के रूप में पहली बार कार्यभार संभालते हुए लिंकन की बाइबिल का इस्तेमाल किया था।
Author वॉशिंगटन | January 20, 2017 13:52 pm
राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नेशनल मॉल के सामने अमेरिकी कैपिटोल में पुरानी परंपरा के अनुसार ऐतिहासिक लिंकन बाइबिल पर हाथ रखकर 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे। दुनिया के इस सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश में राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में पवित्र बाइबिल पर हाथ रखकर शपथ ली जाती है। हालिया इतिहास में बहुत कम बार ऐसा हुआ है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने शपथ ग्रहण में बाइबिल का प्रयोग नहीं किया हो। 14 सितंबर 1901 में राष्ट्रपति विलियम मैकिनले की हत्या के बाद तत्कालीन उपराष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट ने राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की थी, उस समय बाइबिल का प्रयोग नहीं किया गया था।

बराक ओबामा ने वर्ष 2009 में राष्ट्रपति के रूप में पहली बार कार्यभार संभालते हुए लिंकन की बाइबिल का इस्तेमाल किया था और दूसरे कार्यकाल के आरंभ में उन्होंने डॉ. मार्टिन लूथर किंग जूनियर के बाइबिल का प्रयोग किया था। ट्रंप शपथ ग्रहण समारोह में अपने बाइबिल के साथ साथ उस बाइबिल का भी प्रयोग करेंगे जो पूर्व राष्ट्रपति लिंकन ने अपने पहले शपथ ग्रहण समारोह में इस्तेमाल किया था। अमेरिका के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ट्रंप को राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण कराएंगे।

डोनाल्ड ट्रंप बने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग