ताज़ा खबर
 

मेक्सिको के राष्ट्रपति के साथ बैठक के दौरान ट्रम्प की बोलती बंद हुई: हिलेरी क्लिंटन

हिलेरी ने कहा कि दीवार बनाने की ट्रम्प की योजना और सख्त निर्वासन नीति देश को तोड़ने वाली होगी और यह देश के मूल्यों के साथ मेल नहीं खाती।
Author वॉशिंगटन | October 20, 2016 13:36 pm
लॉस वेगास के नेवादा विश्वविद्यालय में तीसरी और अंतिम बार राष्ट्रपति पद की बहस में एक-दूसरे का सामना करते रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन। (REUTERS/Mark Ralston/19 Oct, 2016)

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने अपने प्रतिद्वंद्वी एवं रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगाया है कि मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो के साथ मुलाकात के दौरान ट्रम्प की उस वक्त बोलती बंद हो गई थी जब वह अमेरिका की दक्षिण सीमा पर दीवार बनाने के अपने वादे के लिए मेक्सिको के राष्ट्रपति पर दबाव बनाने में नाकाम रहे। यहां हुए तीसरे एवं निर्णायक प्रेसीडेंशियल डिबेट के दौरान हिलेरी (68) ने कहा, ‘बात जब दीवार बनाने की आई तो ट्रम्प मेक्सिको गए और वहां उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति से मुलाकात की लेकिन वह तो उनके सामने मामला ही नहीं उठा पाए। वहां उनकी घिग्घी बंध गई जिसके बाद उनका ट्विटर युद्ध छिड़ गया। अलबत्ता मेक्सिको के राष्ट्रपति ने यह कह दिया कि हमलोग दीवार बनाने के लिए रकम अदा नहीं करने जा रहे हैं।’

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि दीवार बनाने की ट्रम्प की यह योजना और सख्त निर्वासन नीति देश को तोड़ने वाली होगी और यह देश के मूल्यों के साथ मेल नहीं खाती। हिलेरी ने कहा, ‘हमलोग अप्रवासियों और कानून दोनों के राष्ट्र हैं और इसके लिए हम इसके मुताबिक कार्य कर सकते हैं और यही कारण है कि मैं नागरिकता के लिए मार्ग प्रशस्त करते हुए शुरुआती 100 दिन के अंदर एक व्यापक आव्रजक सुधार को शुरू करने जा रही हूं।’ हिलेरी ने कहा कि उनकी व्यापक आव्रजक सुधार योजना में जाहिर तौर पर सीमा सुरक्षा भी शामिल होगा।

बहरहाल, ट्रम्प (70) ने हिलेरी के आरोपों का खंडन किया और कहा, ‘मेक्सिको के राष्ट्रपति के साथ मेरी मुलाकात बहुत शानदार रही। वह बहुत अच्छे व्यक्ति हैं। कारोबारी समझौतों पर मेक्सिको के साथ हम बहुत बेहतर कर सकते हैं। हिलेरी के पति द्वारा हस्ताक्षर किया गया नाफ्टा समझौता अब तक का सबसे बुरा समझौता था। यह बहुत बेकार था।’ ट्रम्प ने दावा किया, ‘हिलेरी क्लिंटन दीवार चाहती हैं। हिलेरी क्लिंटन ने 2006 या उसके आस पास दीवार के लिए लड़ाई लड़ी। अब वह कभी कुछ कर भी नहीं सकीं इसलिए यह स्वाभाविक है कि दीवार नहीं बनी। बहरहाल, हिलेरी क्लिंटन दीवार चाहती हैं।’ उन्होंने आरोप लगाया कि हिलेरी क्षमादान देना चाहती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग