ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद को बताया कसाई और कहा- अब वक्त आ गया है बर्बर नागरिक युद्ध को खत्म किया जाए

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सहयोगियों को कहा है कि अब समय आ गया है कि सीरिया के ‘‘बर्बर’’ नागरिक युद्ध को खत्म कर दिया जाए। उन्होंने बशर अल असद को ‘‘कसाई’’ बताया और संदिग्ध रासायनिक हमले में रूस की भूमिका पर सवाल खड़ा किया।
Author वॉशिंगटन | April 14, 2017 00:08 am
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह पोप फ्रांसिस से मुलाकात का इंतजार कर रहे हैं। (File Photo)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सहयोगियों को कहा है कि अब समय आ गया है कि सीरिया के ‘‘बर्बर’’ नागरिक युद्ध को खत्म कर दिया जाए। उन्होंने बशर अल असद को ‘‘कसाई’’ बताया और संदिग्ध रासायनिक हमले में रूस की भूमिका पर सवाल खड़ा किया। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ खड़े ट्रंप ने सहयोगियों से सीरिया में ‘‘तबाही का हल निकालने के लिए मिलकर काम करने’’ का आह्वान किया और खान शेखुन में असद के संदिग्ध सेरिन (रसायन) हमले की आलोचना करने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘रासायनिक हथियारों के जरिए निर्दोष नागरिकों का बर्बरतापूर्ण संहार, छोटे और बेसहारा बच्चों की बर्बरता से हत्या, इसे हर उस राष्ट्र को बलपूर्वक अस्वीकार करना चाहिए जो मानव जीवन को महत्व देता है। उन्होंने कहा, ‘‘वह कसाई है, कसाई। इसलिए मुझे लगता है कि इस बारे में हमें कुछ करना ही चाहिए। मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि हमने जो कुछ भी किया है वह सही है। और यह बहुत सफलतापूर्वक किया गया।

ट्रंप ने कहा कि अब समय आ गया है जब इस बर्बर नागरिक युद्ध को खत्म किया जाए, आतंकियों को हराया जाए और शरणार्थियों को घर लौटने की इजाजत दी जाए।
रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव पर वीटो लगा दिया था जो सीरिया को हमले की जांच में सहयोग करने को मजबूर करता। इसके बाद ट्रंप ने ये टिप्पणियां की।
ट्रंप ने कहा कि यह ‘‘निस्संदेह संभव’’ है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमले की जानकारी हो। उन्होंने कहा, ‘‘मैं यह सोचना चाहता हूं कि उन्हें इस बारे में पता नहीं हो लेकिन निश्चित उन्हें पता हो सकता है। वे लोग (रूस के सैनिक) वहीं थे। हम पता लगा लेंगे।’ संरा वोट से दूरी बनाने के लिए ट्रंप ने चीन की प्रशंसा की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग