ताज़ा खबर
 

ट्रंप ने अमेरिकियों को ‘एकजुट’ करने का लिया संकल्प

ट्रंप ने 18 महीने पहले आरंभ हुई व्हाइट हाउस की अपनी यात्रा के दौरान समर्थन देने के लिए अमेरिका के लोगों को धन्यवाद दिया।
Author वॉशिंगटन | January 20, 2017 16:38 pm
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने की पूर्व संध्या पर डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकियों से कड़ी मेहनत करने एवं चीजों को दुरुस्त करने का वादा किया और देश को एकजुट करने का संकल्प लिया। लिंकन मेमोरियल में आयोजित ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ रैली एवं कन्सर्ट में एकत्र हुए हजारों लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘हम अपने देश को एकजुट करेंगे और अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे। हम हमारे लोगों, देशभर में हर किसी के लिए अमेरिका को महान बनाएंगे।’ ट्रंप ने अपनी पत्नी एवं भावी प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका एवं दामाद जादेर कुशनेर, बेटे एवं उनके परिवार के साथ करीब ढाई घंटे तक चले कन्सर्ट का आनंद उठाया।

ट्रंप ने युवा सैन्य कर्मियों, पूर्व सैनिकों और आम लोगों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में अमेरिका में चीजें अच्छे के लिए बदलेंगी। उन्होंने दोहराया कि उनकी मुहिम रोजगार को वापस लाने और सेना एवं देश की सीमाओं को मजबूत करने का वादा करती है। ट्रंप ने कहा, ‘मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं बहुत मेहनत करूंगा, हम चीजों को दुरुस्त करेंगे, हम हमारी नौकरियां वापस लेकर आएंगे। हम अन्य देशों को अब हमारी नौकरियां नहीं छीनने देंगे।’ ट्रंप ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘हम हमारी महान सेना का निर्माण करेंगे, हम हमारी सीमाओं को मजबूत बनाएंगे, हम हमारे देश के लिए वे चीजें करेंगे जो कई दशकों से नहीं की गई हैं।’ अपनी पत्नी के साथ लिंकन मेमोरियल में पहुंचते समय अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप अब्राहम लिंकन की विशाल प्रतिमा के सामने रच्च्के और उन्होंने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति को सलाम किया।

इससे पहले ट्रंप के कार्यालय के उद्घाटन समारोह संबंधी आधिकारिक गतिविधियां शुरू करते हुए ट्रंप एवं नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने अर्लिंगटन नेशनल सेरेमनी में आयोजित एक समारोह में जवानों को श्रद्धांजलि दी। ट्रंप ने देश के प्रति कर्तव्य का पालन करते हुए जान कुर्बान करने वाले अमेरिकी जवानों को जब श्रद्धांजलि दी तो उस समय ट्रंप का परिवार उनसे कुछ दूरी पर खड़ा रहा। उद्घाटन समारोह के तहत आयोजित कन्सर्ट में भारतीय अमेरिकी डीजे रविड्रम्स, सैन मूरे और अमेरिका आर्मी ओल्ड गार्ड फाइफ एंड ड्रम कॉर्प्स, रॉक बैंड 3 डोर्स डाउन, यूट्यूब सनसनी- द पियानो गाइज ने प्रस्तुति दी। अकादमी पुरस्कार से सम्मानित अभिनेता जॉन वोइट ने कार्यक्रम की शुरूआत में उसे संबोधित किया।

ट्रंप ने 18 महीने पहले आरंभ हुई व्हाइट हाउस की अपनी यात्रा के दौरान समर्थन देने के लिए अमेरिका के लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि वह उन लोगों के ‘केवल संदेशवाहक’ हैं जो वॉशिंगटन एवं देशभर मे हो रही चीजों से उकता गए हैं। उन्होंने कहा, ‘जो कुछ हो रहा है, उसे देखकर हम थक चुके हैं। हम वास्तविक बदलाव चाहते हैं। हम भविष्य में कुछ शानदार होता देखेंगे।’ ट्रंप ने भीड़ का जिक्र करते हुए कहा कि लोग ‘हजारों’ की संख्या में वॉशिंगटन आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक ‘छोटे से कन्सर्ट’ के लिए लिंकन मेमोरियल में हजारों लोग आए हैं जो अपने आप में अद्भुत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रचार मुहिम के अंतिम माह में उनकी रैलियों में हजारों लोगों ने भाग लिया।

ट्रंप ने प्रचार मुहिम के बारे में कहा, ‘हमने ऐसी मुहिम दुनिया में और कहीं नहीं देखी है। ऐसी मुहिम कभी नहीं हुई है। यह बहुत विशेष है।’ उन्होंने कहा कि उनकी मुहिम को शुरूआत में कई लोगों ने उतना महत्व नहीं दिया लेकिन मुहिम के आखिरी माह में यह साफ हो गया था कि कुछ बड़ा होने वाला है। उन्होंने अमेरिकी लोगों को भरोसा दिलाया कि उन्हें ‘अब और भुलाया’ नहीं जाएगा। ट्रंप ने कहा, ‘हमने जो किया है, वह बहुत विशेष है। दुनियाभर के लोग इस बारे में बात कर रहे हैं। हम अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे। हम इसे पहले से भी अधिक महान बनाएंगे।’ कन्सर्ट समाप्त होने के बाद परिसर से जाने से पहले मंच पर मौजूद ट्रंप के परिवार ने भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

डोनाल्ड ट्रंप बने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग