ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप इस सप्ताह कर सकते हैं कैबिनेट में नियुक्तियों की घोषणा

कहा जा रहा है कि न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी गिउलियानी और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत रह चुके जॉन बोल्टन विदेश मंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं।
Author वॉशिंगटन | November 15, 2016 15:30 pm
न्यूयॉर्क में एक रैली को संबोधित करते अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (AP Photo/ Evan Vucci/9 Nov, 2016)

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने मंत्रिमंडल को आकार देने के अंतिम चरण में हैं और इस संबंध में इस हफ्ते किसी भी समय घोषणा की जा सकती है। इस बारे में मंगलवार (15 नवंबर) को उनके सहयोगियों ने संकेत दिया। उप राष्ट्रपति माइक पेंस मंगलवार को ट्रंप के साथ बैठक करने न्यूयॉर्क पहुंच रहे हैं। पेंस राष्ट्रपति की सत्ता हस्तांतरण टीम के प्रमुख भी हैं। सत्ता हस्तांतरण टीम के संचार सलाहकार जैसन मिलर ने कहा, ‘वे कई नामों की समीक्षा करेंगे।’मिलर ने कहा, ‘यदि नामों पर चर्चा करने के लिए निर्वाचित उप राष्ट्रपति निर्वाचित राष्ट्रपति से मिल रहे हैं तो मैं कहूंगा कि यह स्पष्ट तौर पर गंभीर चर्चा होगी।’

इस बीच, अमेरिकी मीडिया में ट्रंप के संभावित मंत्रिमंडल सहकर्मियों के नामों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी गिउलियानी और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत रह चुके जॉन बोल्टन विदेश मंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं। अन्य संभावित मंत्रियों में सीनेटर जेफ सेशंस, सीनेटर बॉब क्रोकर और अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के पूर्व अध्यक्ष न्यूट गिंगरिच के नामों की भी चर्चा है। मिलर ने कहा कि अभी किसी नाम को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

मिलर ने कहा, ‘आप हर उस चीज पर भरोसा नहीं कर सकते जो आप पढ़ते हैं। जहां तक नामों का सवाल है, मैं किसी अटकलबाजी में नहीं पड़ना चाहता।’ उन्होंने कहा, ‘एक गहन और वृहत प्रक्रिया है जिस पर निर्वाचित उप राष्ट्रपति और उनकी सत्ता हस्तांतरण टीम काम कर रही है तथा निर्वाचित राष्ट्रपति फैसला करेंगे और फिर हमें पता चलेगा।’ सेशंस को ट्रंप टावर में प्रवेश करते देखा गया जिससे ट्रंप मंत्रिमंडल में उनकी भूमिका के कयास लगाए जा रहे हैं। मिलर ने कहा, ‘मैं सीनेटर सेशंस का एक बड़ा प्रशंसक हूं और उन्हें किसी पद पर रखना निर्वाचित राष्ट्रपति का सौभाग्य होगा।’ऐसी भी खबरें हैं कि व्हाइट हाउस सचिव के रूप में लौरा इंग्राहम के नाम पर विचार चल रहा है। ट्रंप के अभियान प्रबंधक केलयाने कोनवे ने भी कहा कि मंत्रिमंडल में नियुक्तियों की घोषणा इस हफ्ते होने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग