ताज़ा खबर
 

मोदी के साथ बैठक में ट्रम्प के सलाहकार ने की थी पुतिन की तारीफ़: रिपोर्ट

सलाहकार कार्टर पेज ने पुतिन को अमेरिका के राष्ट्रपति (बराक) ओबामा से ज्यादा मजबूत और विश्वसनीय बताते हुए उनकी तारीफ की थी।
Author वॉशिंगटन | August 20, 2016 18:01 pm
डोनाल्ड ट्रम्प के विदेश नीति सलाहकार कार्टर पेज। (AP Photo/Pavel)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी विशेषज्ञों और थिंक टैंक के साथ हुई बैठक के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प के एक विदेश नीति सलाहकार ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तारीफ की थी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जून में वाशिंगटन डीसी की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री मोदी और शीर्ष अमेरिकी विदेश नीति विशेषज्ञों तथा हिलेरी एवं ट्रम्प दोनों के प्रचार अभियानों से जुड़े थिंक टैंक के प्रतिनिधियों के साथ ब्लेयर हाउस में एक बैठक हुई थी। इसी माह इस ‘ऑफ द रिकॉर्ड’ बैठक की रिपोर्ट दे चुके ‘वॉशिंगटन पोस्ट’ के अनुसार किसी विदेशी नेता (मोदी) के साथ ब्लेयर हाउस में आयोजित बैठक के दौरान अमेरिकी विदेश नीति के किसी विशेषज्ञ की इस तरह की टिप्पणी स्तब्ध करने वाली थी।

अखबार ने कहा, ‘जून में डोनाल्ड ट्रम्प के अनजाने से सलाहकार ने भारतीय प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान आयोजित अमेरिका के विदेश नीति विशेषज्ञों के समूह की उच्च स्तरीय बैठक में लोगों को स्तब्ध कर दिया क्योंकि उन्होंने विषय से परे जाते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ट्रम्प की तारीफ की थी।’ इसके अनुसार, ‘ब्लेयर हाउस में बंद कमरे के अंदर हुई इस बैठक के दौरान मौजूद तीन लोगों के अनुसार, सलाहकार कार्टर पेज ने पुतिन को अमेरिका के राष्ट्रपति (बराक) ओबामा से ज्यादा मजबूत और विश्वसनीय बताते हुए उनकी तारीफ की और फिर शेखी बघारते हुए यह भी कहा कि ट्रम्प के राष्ट्रपति शासन में अमेरिका-रूस संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव होगा।’’

दैनिक ने कहा कि विदेश नीति विशेषज्ञों को एक बार फिर हैरत में डालते हुए पेज ने एक महीना बाद ही मास्को में दिए अपने भाषण में अमेरिकी नीति की तीखी आलोचना की थी। हिलेरी के प्रचार अभियान ने कल (शुक्रवार, 19 अगस्त) ‘अखबार’ के इस लेख का हवाला देते हुए ट्रम्प के प्रचार अभियान के सदस्यों पर रूस में पुतिन शासन के साथ संबंध होने का आरोप लगाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग