ताज़ा खबर
 

डोनाल्‍ड ट्रंप ने उत्‍तर कोरिया को चेताया- हमें आजमाओ मत, जवाब मिला- पागल कुत्ते की हम नहीं सुनते

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया की संसद में दिए अपने संबोधन में उत्तर कोरिय को चेतावनी दी।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (बाएं) और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन। (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार (आठ नवंबर) को उत्तर कोरिया के पड़ोस में जाकर वहां के तानाशाह किम जोंग उन को क्षेत्रीय संतुलन को भंग करने के लिए गंभीर चेतावनी दी। अमेरिकी राष्ट्रपति दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में वहां की राष्ट्रीय संसद में बोल रहे थे। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “इस अंधेरे रास्ते पर बढ़ाया हुआ तुम्हारा (उत्तर कोरिया) का हर एक कदम तुम्हारी बर्बादी ला रहा है।” अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “तुम (उत्तर कोरिया) चाहे जितने हथियार बना लो इससे तुम सुरक्षित नहीं हो जाओगे, तुम्हारे हथियार तुम्हारी तानाशाही पर मंडराते खतरे को बढ़ा रहे हैं।” वहीं उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान पर प्रतिक्रिया देते कहा कि वो पागल कुत्ते की बातों पर ध्यान नहीं देते।

अमेरिकी समाचार संस्था सीएनएन के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन के दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग की तरफ संकेत करते हुए कहा, “ये उत्तर कोरिया वो नहीं है जिसका तुम्हारे पुरखों ने सपना देखा था। ये एक नरक है जिसमें किसी आदमी का रहना वाजिब नहीं।” उत्तर कोरिया पिछले एक साल में कई बार अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया को मिटाने की धमकी दे चुका है।  दक्षिण कोरिया के अनुसार उत्तर कोरिया ने हाल ही में  हाइड्रोजन बम के भी परीक्षण का किया था। वहीं खुद उत्तर कोरिया दावा कर चुका है कि उसके पास अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइल है।

दक्षिण कोरिया से पहले ट्रंप जापान गये थे और वहां से भी उन्होंने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा था कि कोई तानाशाह अमेरिका को कम मत आंके। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पहले भी चेतावनी दे चुके हैं कि वो उन सभी देशों से कारोबारी संबंध खत्म कर देंगे जो उत्तर कोरिया का साथ देंगे। हालांकि चीन और रूस जैसे देश उत्तर कोरिया का बचाव करते रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप दक्षिण कोरिया के बाद चीन पहुंचे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.