ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप, हिलेरी क्लिंटन से पहले गंभीर आरोपों के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जा चुके हैं ये नेता

डोनाल्ड ट्रंप पर महिलाओं के यौन शोषण के आरोप लगे हैं तो हिलेरी क्लिंटन पर बराक सरकारी काम के लिए निजी ईमेल के प्रयोग करने के आरोप लगे हैं।
डेमोक्रेट नेता हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीद हिलेरी क्लिंटन दोनों पर ही गंभीर आरोप लग चुके हैं। जहां ट्रंप पर महिलाओं के संग अभद्र व्यवहार और यौन शोषण के आरोप लगे हैं तो हिलेरी पर बराक ओबामा सरकार में मंत्री रहने के दौरान सरकारी काम के लिए निजी ईमेल का प्रयोग करके देश की सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगा है। हालांकि रविवार (6 नवंबर) को अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई ने हिलेरी को इस मामले में क्लीन चिट दे दी है। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार विवादों के कारण डोनाल्ड ट्रंप को ज्यादा नुकसान हुआ है, हिलेरी को कम। अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा ये तो आठ नवंबर को होने वाले मतदान के नतीजे आने पर पता चलेगा। फिलहाल, आइए नजर डालते हैं उन अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर जो ऐसे ही आरोपों के बावजूद चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे।

1828 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार एंड्रू जैकसन के बारे में अफवाह फैल गई कि उनका उनकी पत्नी से तब भी शारीरिक संबंध था जब वो किसी और की पत्नी थीं। दरअसल जैकसन 1791 में रैचल के साथ घर से भाग गए थे। उस समय तक रैचल के पहले पति ने उन्हें आधिकारिक तौर पर तलाक नहीं दिया था। पिछले पति से आधिकारिक तौर पर तलाक मिल जाने के बाद जैकसन और रैचल ने 1794 में शादी की। विवाद के बावजूद जैकसन चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

वीडियो: जानिए कैसे होता है अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव- 

1884 में राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक अखबार ने अपनी खबर में दावा किया कि डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी ग्रोवर क्लीवलैंड एक अवैध संतान के पिता हैं। क्लीवलैंड ने रिपोर्ट को खारिज नहीं किया और उन्होंने मान लिया कि वो उनका ही बच्चा है। विपक्षियों दलों ने उनके खिलाफ नारा दिया, “माँ, माँ, पापा कहाँ हैं?” फिर भी वो चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

रिपब्लिकन रिचर्ड निक्सन पर 1952 के उप-राष्ट्रपति चुनाव में गलत तरीके से चुनाव के लिए चंदा लेने का आरोप लगा था। 1952 में राष्ट्रपति का चुनाव डी आइजनहावर लड़ रहे थे। चुनाव प्रचार के दौरान निक्सन को एक समर्थक ने चेकर्स नाम का एक कुत्ता भी भेंट किया था। निक्सन ने राजनीतिक चतुराई का शानदार नमूना पेश करते हुए उपहार में मिले चेकर्स को केंद्र में रखते हुए भावुकता से भरा जोरदार भाषण दिया। उनका भाषण कारगर रहा और आइजनहावर और निक्सन छह हफ्ते बाद हुए चुनाव में विजयी रहे। निक्सर बाद में अमेरिका के राष्ट्रपति भी बने।

1992 के अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बिल क्लिंटन पर भी विवाहेत्तर संबंधों के आरोप लगे। आरकांसास प्रांत की एक सरकारी कर्मचारी जेनिफर फ्लॉवर ने मीडिया को बताया कि उनका बिल क्लिंटन के साथ प्रेम संबंध रहा था। आरकांसास के राज्यपाल रह चुके थे। आरोप के बावजूद बिल क्लिंटन चुनाव जीतने में कामयाब रहे। अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हुए उन्होंने एक मामले में ये स्वीकार किया कि उनके फ्लॉवर से प्रेम संबंध रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग