ताज़ा खबर
 

बांग्लादेश कैफे आतंकी हमला: एक ब्रिटिश नागरिक और कैनेडियाई यूनिवर्सिटी का एक छात्र गिरफ्तार

हमले में एक भारतीय लड़की सहित 22 व्यक्ति मारे गए थे।
Author ढाका | August 4, 2016 19:56 pm
ढाका के एक रेस्तरां में हमले के बाद आतंकियों की यह फोटो ISIS की तरफ से जारी की गई थी। (फाइल फोटो)

बांग्लादेश की राजधानी ढाका स्थित एक रेस्त्रां पर पिछले महीने हुए आतंकवादी हमला मामले में कथित संलिप्तता के लिए एक ब्रिटिश नागरिक और कैनेडियाई यूनिवर्सिटी के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है। हमले में एक भारतीय लड़की सहित 22 व्यक्ति मारे गए थे। पुलिस ने गुरुवार (4 अगस्त) को बताया कि बांग्लादेशी-ब्रिटिश नागरिक हसनत करीम और तहमीद हसीब खान को बुधवार (3 अगस्त) को रात गिरफ्तार किया गया और उनके खिलाफ दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 54 के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह धारा संदेह के आधार पर बिना वारंट गिरफ्तारी की इजाजत देती है।

ढाका की एक अदालत ने गुरुवार (4 अगस्त) को दोनों को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। दोनों हमले के दौरान होले आर्टिसन बेकरी में रात्रिभोज कर रहे थे और दोनों को सुरक्षा बलों ने बचाया था। इस्लामी आतंकवादियों ने एक जुलाई को हुए हमले में 22 व्यक्तियों की हत्या कर दी थी। बीडीन्यूज ने बताया कि तहमिद (22) को बसुंधरा रेजीडेंशियल एरिया और हसनत (47) को गुलशन से गिरफ्तार किया गया। खबर में कहा गया है कि दोनों के परिवारों का यद्यपि कहना था कि रेस्त्रां से बचाए जाने के बाद दोनों गत दो जुलाई से घर नहीं लौटे हैं। इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली है और उसने हमले के दौरान मारे गए पांच हमलावरों की तस्वीरें भी जारी की हैं।

पुलिस ने यद्यपि कहा कि देशी आतंकवादी संगठन जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश इस हमले के लिए जिम्मेदार है। पुलिस हमले के बाद 32 लोगों को जासूसी शाखा कार्यालय ले गई थी। इन लोगों में रेस्त्रां से बचाए गए 13 व्यक्ति शामिल थे। हसनत और तहमीद ने दावा किया था कि दोनों के अलावा बाकी सभी को छोड़ दिया गया था। हसनत के पिता ए आर करीम और तहमीद के पिता शाहरियार खान ने मीडिया को कई मौकों पर बताया कि उनके पुत्र अभी तक नहीं लौटे हैं और उन्हें संदेह है कि वे पुलिस हिरासत में हैं। अभी तक पुलिस इस बारे में सवालों को टाल रही थी कि दोनों कहां हैं लेकिन कहा था कि वे संभावित संदिग्ध हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग