ताज़ा खबर
 

हिलेरी ने हासिल की डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से US प्रेसीडेंट की उम्मीदवारी, लग गई मुहर

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में दावेदारी को लेकर हिलेरी क्लिंटन के नाम पर औपचारिक रूप से मुहर लग चुकी है।
Author वाशिंगटन | July 27, 2016 06:38 am

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में दावेदारी को लेकर हिलेरी क्लिंटन के नाम पर औपचारिक रूप से मुहर लग चुकी है। खबर आ रही है कि अमेरिका के प्रमुख राजनीतिक दल की ओर से राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी हासिल करने वाली हिलेरी महिला बन गई हैं।

फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में पार्टी प्रतिनिधियों ने हिलेरी क्लिंटन को राष्ट्रपति पद के लिए अपना आधिकारिक उम्मीदवार नामित हुआ है।
आपको बता दें कि हिलेरी क्लिंटन अमरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हैं। जो राजनीति में काफी अनुभवी भी हैं। जैसा कि पिछले कई तीनों से खबरें चल रही हैं कि अमेरिका में नवंबर माह के दौरान नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव होना है जहां हिलेरी का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनॉल्ड ट्रंप से होगा।

राष्ट्रीय सम्मेलन के पहले दिन बर्नी सेंडर्स के समर्थकों ने हिलेरी क्लिंटन की दावेदारी का विरोध किया था लेकिन पार्टी अधिकारियों ने इस विरोध को शांत कराकर तनाव दूर कर दिया.
डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए बर्नी सेंडर्स पहले हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी थे लेकिन बाद में वे भी उनके समर्थन में आ गए थे.

गौरतलब है कि 25 जुलाई की रात राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए मिशेल ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का समर्थन करते हुए उन्हें वास्तविक रूप से शीर्ष पद के लिए योग्य बताया। लेकिन, अतीत में दोनों के संबंध अच्छे नहीं रहे हैं। दरार 2008 में उस वक्त पैदा हुई थी जब ओबामा और हिलेरी राष्ट्रपति उम्मीदवारी हासिल करने के लिए एक-दूसरे के आमने-सामने थे।

केट एंडरसन ब्रोवेर की किताब “फर्स्ट वूमेन : द ग्रेस एंड पॉवर ऑफ अमेरिका मॉर्डन फर्स्ट लेडीज” में भी दोनों के जटिल संबंधों का जिक्र है। ऐसे में माना जा रहा था कि मिशेल उनका कभी समर्थन नहीं करेंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.