December 07, 2016

ताज़ा खबर

 

अलीबाबा ने 5 मिनट में बेच डाले 6700 करोड़ रुपए के सामान, पहले घंटे में हुई 33500 करोड़ की बिक्री

सिंगल्स डे को दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल सेल्स डे माना जाता है। इस दिन अलीबाबा कई सामानों पर भारी-भरकम छूट देता है।

सिगल्स डे पर अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा के साथ हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जॉनसन (फोटो-AP)

चीन की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सिंगल्स डे पर इस साल भी नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी ने आज (शुक्रवार को) सिंगल्स डे पर पहले ही घंटे में 33500 करोड़ रुपये (5 बिलियन डॉलर) से ज्यादा का सामान बेचा है। सिंगल्स डे की ओपनिंग शानदार रही। कंपनी ने पहले पांच मिनट में 6700 करोड़ रुपये का सामन बेच डाला। कंपनी हरेक साल 11 नवंबर को 24 घंटे का महासेल ऑफर का आयोजन करती है। सिंगल्स डे को दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल सेल्स डे माना जाता है। इस दिन अलीबाबा कई सामानों पर भारी-भरकम छूट देता है। इसकी अधिकांश बिक्री स्मार्टफोन के जरिए होती है। अलीबाबा की स्थापना साल 2009 में बड़े उद्योगपति जैक मा ने की थी।

कंपनी हर साल बड़ी हस्तियों को काउंटडाउन के लिए उतारती है। इस साल स्पोर्ट्स स्टार डेविड बैकहम और कोब ब्रायन्ट को काउंटडाउन इवेन्ट में लाया गया था जबकि ओपनिंग इवेंट में हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जॉनसन आई थीं। अली बाबा को उम्मीद है कि इस साल 20 बिलियन डॉलर से ज्यादा के सामान बेचे जाएंगे। कंपनी ने पिछले साल करीब 14 बिलियन डॉलर के सामान बेचे थे। कंपनी के सीईओ डेनियल झांग ने कहा, “साल 2013 में हमने 5.15 बिलियन डॉलर के सामान सिंगल्स डे पर बेचे थे।’

वीडियो देखिए: चिंकारा शिकार मामले: सलमान खान की मुश्किलें बढी; सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

सिंगल डे को अलीबाबा ने 2009 में बिक्री बढ़ाने के फार्मूले के तौर पर अंगीकार किया था। सिंगल्स डे हालांकि चीन में 1993 से मनाया जाता है, जब कथित तौर पर नांजिंग विश्वविद्यालय के छात्रों ने इसे वैलेंटाइन विरोध दिवस के रूप में चुना था, जिस दिन अविवाहित या अकेला व्यक्ति अपने लिए कुछ खरीद सके। इस दिन अलीबाबा के अलावा जेडी डॉट कॉम, इन्क और कई अन्य कंपनियां भी अपने-अपने ऑफर लाती हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 2:53 pm

सबरंग