May 24, 2017

ताज़ा खबर

 

चीन : 10 महीने के इस बच्चे को है 15 उंगलियां और 16 अंगूठे, करानी पड़ेगी तीन बार सर्जरी

हाल ही में इस बच्चे की सर्जरी की गई है, ताकि इस कमी से छुटकारा पाया जा सके। पूरी तरह इस समस्या को खत्म करने के लिए अभी इसी तरह की दो और सर्जरी होनी है।

डॉक्टरों के मुताबिक पॉलिडेकटाइलिज्म एक जेनेटिक रोग है जो कि पीढ़ी दर पीढ़ी चल सकता है।

आमतौर पर इंसानों के हाथों पांव में कुल 20 उंगलियां होती हैं, लेकिन चीन में एक बच्चे को 31 उंगलिया थीं। दरअसल यह बच्चा एक अजीबो-गरीब बीमारी से पीड़ित है, जिसमें औसत से ज्यादा उंगलियां होती हैं। हाल ही में इस बच्चे की सर्जरी की गई है, ताकि इस कमी से छुटकारा पाया जा सके। पूरी तरह इस समस्या को खत्म करने के लिए अभी इसी तरह की दो और सर्जरी होनी है।

10 महीने के इस बच्चे का नाम हांग हांग है, जिसके हाथ में 15 उंगलियां और पांव में 16 अंगूठे हैं। उसके हाथ में कोई उंगूठा नहीं है। हांग हांग का जन्म 15 जनवरी 2016 को हुआ था। जांच में पता लगा था कि वह पॉलिडेकटाइलिज्म के लक्षण है, जो अधिकतर बिल्ली और कुत्तों की प्रजातियों में पाया जाता है। सबसे खास बात तो यह है कि हांग हांग की मां की भी उंगलिया अंगूठे काफी अलग है। उन्‍हें 6 उंगलियां और 6 अंगूठे हैं।

वीडियो में देखिए, सरकारी जांच में 5 कोल्ड ड्रिंक्स के ब्रॉंड्स की प्लास्टिक बोतलों में पाए गए ज़हरीले तत्व

Read Also: राजस्थान में हुआ दो सिर वाले बच्चे का जन्म, 32 घंटे बाद ही हो गई मौत

डॉक्टरों के मुताबिक पॉलिडेकटाइलिज्म एक जेनेटिक रोग है जो कि पीढ़ी दर पीढ़ी चल सकता है। अटलांटा के चिल्‍ड्रन हेल्‍थकेयर के अनुसार, यह एक सामान्‍य स्थिति है जो कि हर हजारवें जन्‍म में एक को प्रभावित करती है। डॉक्टरों का कहना है कि सर्जरी के लिए हांग हांग अभी बहुत छोटा है और सर्जरी का खर्च भी काफी ज्यादा है। उनके मुताबिक यह सर्जरी बहुत कठिन भी है क्योंकि ज्यादा उंगलियों को सिर्फ हटाना ही नहीं बल्कि हाथ में अंगूठे भी लगाने होंगे। हाथों में बिना अंगूठे के कोई काम नहीं हो सकता। बच्‍चे के पिता का कहना है कि इस सर्जरी में 2 लाख चीनी युआन (लगभग 30 हजार डॉलर ) की जरूरत होगी। बच्‍चे के माता-पिता ने मदद के लिए इंटरनेट का रूख भी किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 7:47 pm

  1. No Comments.

सबरंग