ताज़ा खबर
 

चीन ने फिलीपीन को किया आगाह, दक्षिण चीन सागर विवाद को बढ़ा चढ़ा कर पेश ना करे

फिलीपीन ने दावा किया कि चीन ने विवादित ‘स्कारबोरो शोआल’ में नौकाएं भेजी थी और पहली बार इलाके में कृत्रिम द्वीप बनाता नजर आया।
Author बीजिंग | September 5, 2016 20:34 pm
दक्षिण चीन सागर में गश्ती के दौरान चीना कोस्ट गार्ड। (Photo- Renato Etac via AP)

चीन ने सोमवार (5 सितंबर) को इस बात से इनकार किया कि इसने दक्षिण चीन सागर में एक कृत्रिम द्वीप बनाना शुरू किया है और फिलीपीन को आगाह किया कि वह अपने समुद्री विवाद को बढ़ा चढ़ा कर पेश ना करे। फिलीपीन के राष्ट्रपति रोद्रीगो दुतेर्ते ने शुक्रवार (2 सितंबर) को कहा कि उन्होंने एक अनसुलझी खुफिया रिपोर्ट प्राप्त की है जिसमें दिखाया गया है कि चीन ने विवादित ‘स्कारबोरो शोआल’ में नौकाएं भेजी थी और पहली बार इलाके में कृत्रिम द्वीप बनाता नजर आया। फिलीपीन के रक्षा मंत्री डेलफीन लोरेंजाना ने कहा कि फिलीपीन वायुसेना के एक विमान ने चार चीनी तटरक्षक जहाजों, दो नौका जैसी पोतों और दो संदिग्ध सैन्य जहाजों को शोआल के पास शनिवार (3 सितंबर) को देखा था।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने बताया कि चीन ने कहा है कि संबद्ध जल क्षेत्रों में तट रक्षक की नौकाओं ने गश्त किया और वहां कुछ मत्स्य नौकाएं भी मछली पकड़ने के लिए थी। साथ ही, स्थिति भी हमेशा ऐसी रही है और नहीं बदली है। हुआ ने नियमित ब्रीफ्रिंग में आज फिलीपीन को आगाह किया कि वह इस स्थिति को बढ़ा चढ़ा कर पेश ना करे। फिलीपीन के मुख्य द्वीप लुजोने से महज 230 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शोआल हमेशा से विवाद की जड़ रहा है। चीन ने फिलीपीन नौसेना के साथ एक गतिरोध के बाद 2012 में इस पर नियंत्रण कर लिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग