December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

अमेरिका को किनारे कर चीन से 8 पनडुब्बियां खरीदेगा पाकिस्‍तान, ड्रैगन से कर्ज लेकर उसी को करेगा भुगतान

चीन, पाकिस्‍तान का सबसे बड़ा सैन्‍य उत्‍पादों का आपूर्तिकर्ता है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ। (Source: AP)

चीन ने घोषणा की है कि वह अपने महत्‍वपूर्ण सहयोगी पाकिस्‍तान को आठ हमलावर पनडुब्बियां बेचेगा। 5 बिलियन डॉलर के इस सौदे को बीजिंग के सबसे बड़े रक्षा सौदों में से एक बताया जा रहा है। चीनी मीडिया की रिपोर्ट्स और सेना की आधिकारिक वेबसाइट ने China Shipbuilding Industry Corporation के चेयरमैन हू वेनमिंग के हवाले से लिखा है कि लंबे समय से अटका पड़ा यह सौदा हो गया है। यह सौदा ऐसे समय में हुआ है, जब पाकिस्‍तान और अमेरिका के बीच सैन्‍य सहयोग ठप पड़ा हुआ है। अमेरिकी कानून निर्माताओं ने हाल ही में इस वजह से आठ एफ-16 जेट्स की बिक्री पर छूट रोक दी थी क्‍योंकि उन्‍हें चिंता थी कि पाकिस्‍तान आतंकवाद से निपटने के लिए पर्याप्‍त कदम नहीं उठा रहा है। China Shipbuilding Online के मुताबिक, 12 अक्‍टूबर को China Shipbuilding Industry Corporation ने एक कॉन्‍फ्रेंस बुलाई थी। इसी कॉन्‍फ्रेंस में हू ने ‘पाकिस्‍तान को आठ हमलावर पनडुब्बियां निर्यात किए जाने के प्रोजेक्‍ट’ की पुष्टि की।

मसूद अजहर के मुद्दे पर जारी है चीन का अड़‍ियल रवैया: 

अगस्‍त में पाकिस्‍तान की नेशनल असेंबली की स्‍थायी रक्षा समिति को नेवल अधिकारियों ने आठ चीनी पनडुब्बियाें के सौदे के बारे में बताया था। अधिकारियों ने यह भी कहा था कि डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों में से चार कराची शिपयार्ड और इंजीनियरिंग वर्क्‍स में बनाई जाएंगी। माना जा रहा है कि चीन चार पनडुब्बियां 2023 तक सौप देगा, जबकि बाकी चार की डिलीवरी 2028 तक की जाएगी। सभी पनडुब्बियों में एयर-इंडिपेंडेंट प्रोपल्‍शन (AIP) लगाए जाएंगे। दोनों देशों ने अभी तक चीन द्वारा सप्‍लाई की जाने वाली पनडुब्‍बी के प्रकार की पहचान नहीं की है, मगर एनालिस्‍ट्स का अनुमान है कि यह चीनी नौसेना की टाइप 039 और टाइम 041 युआन-क्‍लास पनडुब्‍बी हो सकती है।

READ ALSO: कश्मीर: बॉर्डर के गांवों को करवाया जा रहा खाली, लोगों को बुलेटप्रूफ वाहनों में भेजा रहा है सुरक्षित जगह

चीन, पाकिस्‍तान का सबसे बड़ा सैन्‍य उत्‍पादों का आपूर्तिकर्ता है। पनडुब्बियों के इस सौदे के लिए चीन कम ब्‍याज दरों पर लंबे समय के लिए पाकिस्‍तान को कर्ज भी दे सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 6:37 pm

सबरंग