ताज़ा खबर
 

जाम से निजात पाने के लिए चीन ने चलाई 15 फीट ऊंची बस, नीचे से गुजर सकेंगी कारें

हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि टीईबी की शुरुआत कब से होगी और इसपर कितना खर्च आएगा
चीन लंबे समय से ट्रैफिक जाम से परेशान है (तस्वीर शिन्हुआ से साभार)

आर्थिक और तकनीकी महाशक्ति बनने की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे चीन में ट्रैफिक जाम अब पुरानी बात हो जाएगी। इस समस्या के  समाधान के लिए चीन ने एलीवेटेड बस कॉन्सेप्ट (टीआईबी) का पहल परीक्षण किया है। टीईबी में सड़के दोनों किनारे पर बने लेन पर एलीवेटेड बस चलेगी और उसके नीचे से कारें गुजर सकेंगी। मंगलवार को चीन के चिनहुआंगदाओ शहर में बिजली से चलने वाली टीईबी का पहला जमीनी परीक्षण किया गया।।

चीन पिछले कुछ सालों से ट्रैफिक जाम बड़ी समस्या बन गया था। टीईबी का विकास हाइब्रिड लाइट-रेल ट्रेन और बस की तकनीकी को मिलाकर किया गया है। सड़क की चौड़ाई की बसों में ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे साथ ही उनसे उनके नीचे से गुजरने वाली कारों को भी कोई दिक्कत नहीं होगी। चीनी विशेषज्ञों के अनुसार नई तकनीकी सबवे स्टेशन बनाने से कम खर्चीली है और इससे यातायात में समय की भी बचत होगी। चूंकि टीईबी बिजली से चलेगी इसलिए ये वायु प्रदूषण कम करने में भी मददगार होगी। पिछले कुछ समय से राजधानी बीजिंग में वायु प्रदूषण बड़ी समस्या बनकर उभरा है।

चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार 72 फीट लंबी, 26 फीट चौड़ी और 15 फीट ऊंची सिंगल केबिन वाली बस में करीब 300 यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। बस के अंदर सीटों के अलावा बीच में खड़े होने के लिए स्टैंडिंग पोल लगे होंगे। साल 2010 में भी चीन में इस तरह की बस सेवा का प्रस्ताव सामने आया था लेकिन इस साल मई में 19वें चीन बीजिंग इंटरनेशनल हाई-टेक एक्पोजिशन में इसका नया संस्करण पेश किया गया। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि टीईबी सेवा देश में कब से शुरू होगी और इसे बनाने में कितनी लागत आएगी।

Read Also: चीन सीमा पर तैनात होगी ब्रह्मोस मिसाइल, बीजेपी सरकार ने दी मंजूरी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Aug 4, 2016 at 6:42 pm
    भारत से पार नहीं पा सकता चीन . भारत के पास उड़नखटोला है
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग