December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

चीन: बिजली संयंत्र हादसे में मरने वालों की संख्या 74 हुई, दमकल की 32 गाड़ियां और 212 सैन्यकर्मी तैनात

कोयले से संचालित 1,000 मेगावाट वाले दो बिजली इकाई का निर्माणकार्य बीती जुलाई में शुरू हुआ था और 2018 की शुरुआत में इसके पूरी होने की संभावना थी।

Author बीजिंग | November 25, 2016 13:32 pm
पूर्वी चीन के जियांगक्सी प्रांत में एक ऊर्जा संयंत्र में निर्माणाधीन चबूतरा (प्लेटफॉर्म) गिरने के बाद वहां मौजूद बचावकर्मी। (REUTERS/Stringer/24 Nov, 2016)

पूर्वी चीन के जियांगक्शी प्रांत में एक बिजली संयंत्र में निर्माणाधीन प्लेटफॉर्म गिरने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गयी है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक बिजली संयंत्र के कूलिंग टावर के प्लेटफॉर्म पर काम चल रहा था, जिस पर लगे लोहे के पाइप, लोहे की छड़ें और लकड़ी की तख्तियां वहां काम कर रहे कामगारों पर गिर गईं । गुरुवार (24 नवंबर) को हुई घटना में दो अन्य घायल हो गए थे। रिपोर्ट के अनुसार बीती रात तक घटना का शिकार हुए 68 लोगों की पहचान हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार यिचुन शहर में फेंगचेंग बिजली संयंत्र में सुबह करीब सात बजे (स्थानीय समयानुसार) ये लोग वहां काम कर रहे थे कि तभी प्लेटफॉर्म गिर गया। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग ने स्थानीय अधिकारियों से बचाव, उपचार और आगे के काम में कोई कसर नहीं छोड़ने को कहा है।

स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल पर 200 से अधिक दमकलकर्मियों के साथ बचावकर्मियों और खोजी कुत्तों को तैनात किया गया। दमकल की 32 गाड़ियों और 212 सैन्यकर्मियों को भी वहां पर तैनात किया गया। बिजली संयंत्र में कोयले से संचालित 1,000 मेगावाट वाले दो बिजली इकाई का निर्माणकार्य बीती जुलाई में शुरू हुआ था और 2018 की शुरुआत में इसके पूरी होने की संभावना थी। चीन में कारखाने में विस्फोट से लेकर खदान धंसने तक की औद्योगिक दुर्घटनाओं का एक लंबा इतिहास रहा है। ऐसे में वहां कड़े सुरक्षा मानक लागू करने की मांग बढ़ रही है। बचाव कार्य में दो ड्रोन एवं सात क्रेनों की मदद ली गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 25, 2016 1:32 pm

सबरंग