December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

चीन ने सफलतापूर्वक चौथा डेटा उपग्रह प्रक्षेपित किया

चीन ने वैश्विक नेटवर्क संचालन हासिल करने के लिए सफलतापूर्वक अपना चौथा डेटा उपग्रह प्रक्षेपित किया है जो इसके मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के लिए डाटा रिले, माप एवं नियंत्रण सेवाएं उपलब्ध कराएगा ।

Author बीजिंग | November 23, 2016 18:13 pm

चीन ने वैश्विक नेटवर्क संचालन हासिल करने के लिए सफलतापूर्वक अपना चौथा डेटा उपग्रह प्रक्षेपित किया है जो इसके मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के लिए डाटा रिले, माप एवं नियंत्रण सेवाएं उपलब्ध कराएगा । शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के अधिकारियों के हवाले से बताया कि तियानलियान आई…04 नाम के उपग्रह को बीती रात 11 बजकर 24 मिनट पर दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया । ‘चाइना एरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन’ के तहत ‘चाइना एकाडमी आॅफ स्पेस टेक्नोलॉजी’ द्वारा विकसित उपग्रह वैश्विक नेटवर्क संचालन हासिल करने के लिए अपने तीन पूर्ववर्तियों के साथ जुड़ेगा ।

केंद्र के अनुसार नेटवर्क द्वारा चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के लिए डेटा रिले माप और नियंत्रण सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है ।
चीन ने पहला डेटा रिले उपग्रह ‘तियानलियान आई 01’ अप्रैल 2008 में प्रक्षेपित किया था । दूसरा उपग्रह जुलाई 2011 में प्रक्षेपित किया गया था और तीसरा उपग्रह जुलाई 2012 में प्रक्षेपित किया गया था । केंद्र के अनुसार अगले साल 10 या अधिक उपग्रह और प्रक्षेपित किए जाएंगे ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 23, 2016 6:11 pm

सबरंग