ताज़ा खबर
 

चीन शुरू करेगा मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान

चीन ने अपना पहला मानवयुक्त अभियान 2003 में शुरू किया था।
Author बीजिंग | October 16, 2016 13:43 pm
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (चीन का राष्ट्रीय ध्वज)

पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे अपने दूसरे प्रायोगिक प्रयोगशाला पर दो अंतरिक्षयात्रियों को भेजने के लिए चीन सोमवार (17 अक्टूबर) को एक मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान शुरू करेगा। ये अंतरिक्षयात्री वहां एक महीना तक रहेंगे और इस अभियान से देश 2022 तक अपने स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना की मुहिम के और निकट पहुंच जाएगा। चीनी अंतरिक्षयात्री जिंग हैपेंग (50) और 37 वर्षीय चेन डोंग उत्तरी चीन में गोबी मरूभूमि के पास जियूकुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से सुबह साढ़े सात बजे शेनझोउ-11 अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगे। चीन के मानवयुक्त अंतरिक्ष इंजीनियरिंग कार्यालय की उपनिदेशक वु पिंग ने बताया कि इस अभियान को ‘लॉन्ग मार्च-2एफ’ वाहक रॉकेट से किया जाएगा।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने वु पिंग का हवाला देते हुए कहा कि दो दिन के अंदर यह पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे तियांगॉन्ग-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला पर पहुंच जाएगा और अंतरिक्षयात्री वहां 30 दिनों के लिए रहेंगे। चीन ने अपना पहला मानवयुक्त अभियान 2003 में शुरू किया था और अमेरिका तथा यूरोप की बराबरी करने की मुहिम के तहत वह अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों की राशि खर्च करता है। भारत एवं अन्य की बराबरी करने मकसद से 2020 तक चीन की अपने पहले मंगल अभियान शुरू करने की योजना है।

चीन ने कहा है कि उसका अंतरिक्ष कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्य के लिए है लेनिक उसने अपने असैन्य मकसदों के लिए उपग्रह रोधी मिसाइल का भी परीक्षण किया है। वु के अनुसार दोनों अंतरिक्षयात्रियों को तियांगॉन्ग-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला में उतारने और इससे खुद को अलग करने के बाद शेनझोउ-11 अंतरिक्षयान एक दिन के अंदर पृथ्वी पर वापस आ जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 16, 2016 1:43 pm

  1. No Comments.