ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस्तीफे की मांग वाले लेटर को लेकर जुड़ा पत्रकार हुआ लापता

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस्तीफे की मांग करने वाले एक अनामित पत्र से जुड़ा एक चीनी पत्रकार हांगकांग जाते समय लापता हो गया है।
Author बीजिंग | March 20, 2016 05:26 am
(APF)

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के इस्तीफे की मांग करने वाले एक अनामित पत्र से जुड़ा एक चीनी पत्रकार हांगकांग जाते समय लापता हो गया है। ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन (बीबीसी) ने बीजिंग में रहने वाले 30 वर्षीय स्तंभकार जिया जिया के वकील यान शिन के हवाले से बताया है कि मंगलवार की रात से कोई उससे संपर्क नहीं कर पा रहा है जब उसे यहां के हवाई अड्डे पर एक विमान पर सवार होना था।

खबरों के अनुसार जिया की पत्नी भी लापता है। बताया जाता है कि जिया ने शी के इस्तीफे की मांग करने वाले अनाम पत्र के प्रकाशन पर अपने एक संपादक मित्र को चेताया था। बीबीसी ने बताया कि यह पत्र सरकार से जुड़ी एक वेबसाइट पर दिखा था, लेकिन उसे तुरंत ही वहां से हटा दिया गया। बीबीसी ने भी अपनी वेबसाइट पर यह पत्र रखा है।

यह साफ नहीं है कि किसने यह पत्र लिखा है। इसमें बाईलाइन के तौर पर ‘कम्युनिस्ट पार्टी के वफादार समर्थक’ लिखा गया है। बताया जाता है कि जिया ने जोर दे कर कहा था कि इस पत्र से उसका कोई लेना देना नहीं है।
हांगकांग आधारित अखबार ‘एपल डेली’ की एक रिपोर्ट के अनुसार जिया की पत्नी ने कहा कि उसने आखिरी बार मंगलवार को स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे अपने पति से बात की थी। जिया ने उसे बताया था कि वह हांगकांग के लिए विमान पर सवार होने वाला है।

उनकी पत्नी ने बताया ऑनलाइन समाचार पोर्टल ‘टेनसेंट’ के लिए लिखने वाले जिया उस रात अपने दोस्त के यहां पहुंचने वाले थे, लेकिन वह नहीं पहुंचे। वह अगले दिन लंच के भी एक अपवाइंटमेंट में गैर हाजिर रहे।
जिया की गुमशुदगी को इस पत्र से जोड़ा जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.