December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

चीन ने पहली बार दुनिया को दिखाया अपना लड़ाकू विमान J 20, 60 सेकेंड की भरवाई उड़ान

चीन ने पहली बार अपने 'खतरनाक' फाइटर प्लेन J-20 की ताकत को दुनिया को दिखाया।

चीन के फाइटर प्लेन J-20 की तस्वीर। (AP)

चीन ने पहली बार अपने ‘खतरनाक’ फाइटर प्लेन J-20 की ताकत को दुनिया को दिखाया। चीन ने J-20 को मंगलवार (11 अक्टूबर) को हुई विमान निर्माताओं और खरीदारों की मीटिंग में दिखाया। यह एयर शो चीन के जुहाई शहर में हुआ था। अपनी मिलिट्री की ताकत दिखाते हुए चीन ने सिविल एयरोस्पेस में अपनी महत्वाकांक्षा और रक्षा के क्षेत्र में अपने बढ़ते कदम का प्रदर्शन करने की कोशिश की। माना जा रहा है कि आने वाले 10 सालों में चीन दुनिया के शीर्ष विमानन बाजार में अमेरिका को पछाड़कर अपने आपको नंबर एक की पोजिशन पर बैठाने में कामयाब हो जाएगा। रॉयटर्स के मुताबिक, जुहाई में चीन ने दो J-20 जेट्स को लगभग एक मिनट तक हवा में परेड करवाई। वहां मौजूद लोगों को J-20 काफी पसंद आया और उसके लिए काफी तालियां भी बजी थीं।

2010 में जब J-20 की पहली झलक दिखाई गई थी तब भी इसने लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया था। हालांकि, कई विश्लेषकों का मानना है कि J-20 के बारे में अभी कुछ कहना ज्यादा जल्दबाजी होगी। विश्लेषकों को लगता है कि J-20 के लिए हवा से हवा में मार देने वाले Lockheed Martin F-22 Raptor और लगभग J-20 जैसा ही लगने वाले Lockheed F-35 से मुकाबला आसान नहीं होगा। दोनों यूएस एयरफोर्स के लड़ाकू जहाजों में शामिल हैं।

वीडियो: चीनी सामान का बहिष्कार करने पर चीन ने भारत को दी चेतावनी; कहा- ‘इसका नुकसान भारत को ही होगा’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 1, 2016 12:53 pm

सबरंग