January 21, 2017

ताज़ा खबर

 

भारत को ‘टक्कर’ देने के लिए चीन ने बांग्लादेश को देगा अबतक का ‘सबसे बड़ा कर्ज’

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार (14 अक्टूबर) को बांग्लादेश के दौरे पर होंगे। इस मौके पर चीन की तरफ से बांग्लादेश को 24 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया जाएगा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल)

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार (14 अक्टूबर) को बांग्लादेश के दौरे पर होंगे। इस मौके पर चीन की तरफ से बांग्लादेश को 24 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया जाएगा। खबरों के मुताबिक, यह बांग्लादेश को लोन पर मिलने वाली अबतक की सबसे बड़ी राशि है। इस पैसे से पॉवर प्लांट, बंदरगाह बनाए जाएंगे और रेलवे में सुधार किया जाएगा। शी जिनपिंग पिछले 30 सालों में बांग्लादेश जाने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे। इस वक्त भारत बांग्लादेश में निवेश को बढ़ावा दे रहा है। उसको टक्कर देने के लिए चीन ऐसा कर रहा है। जापान जिसे किसी वक्त में भारत ने मदद दी थी वह भी बांग्लादेश को सस्ती दर पर ब्याज देने लगा है। वह पैसा भी पोर्ट, पॉवर कॉम्पलेक्स बनाने के लिए काम आता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ढाका के दौरे पर बांग्लादेश को 2 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया था।

बांग्लादेश के जूनियर वित्त मंत्री एमए मनन ने बताया कि चीन कुल 25 प्रोजेक्ट पर काम करेगा। इसमें 1,320 मेगावाट का पॉवर प्लांट, बंदरगाह शामिल हैं। वहीं विदेश मंत्री महमूद अली ने कहा, ‘‘इस यात्रा से द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के नये रास्ते खुलेंगे।’’अली ने कहा कि करीब 30 वर्षों के बाद चीन के किसी राष्ट्रपति की बांग्लादेश यात्रा यह दिखाती है कि दुनियाभर के नेताओं को प्रधानमंत्री शेख हसीना के गतिशील नेतृत्व पर भरोसा है।

वीडियो: Speed News

चीन से होकर शी जिनपिंग भारत के गोवा पहुंचेंगे। वह यहां ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं। हालांकि, संघाई इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल स्टडीज में साउथ एशिया स्टडीज के डायरेक्टर का मानना है कि बांग्लादेश के विकास के लिए भारत और चीन दोनों की मदद की जरूरत बनी रहेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 14, 2016 11:15 am

सबरंग