ताज़ा खबर
 

गुफाओं में मौजूद आतंकियों को भी खोज लेगा ये नया चीनी ड्रोन, जानिए और क्‍या है इसमें खास

CH-5 को चीन का सबसे भारी और ताकतवर मिलिट्री ड्रोन बताया जा रहा है। यह कंपोजिट मेटेरियल्स से बना है और इसके पंख 20 मीटर लंबे हैं।
Author बींजिंग | November 23, 2015 09:45 am
चीन की इस सबसे ताकतवर ड्रोन विमान ने अगस्‍त में पहली उड़ान भरी थी।

चीन ने अपने सबसे ताकतवर ड्रोन CH-5 को ‘इंडस्ट्री एक्सपो’ में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया है। इसे ड्रोन का सबसे एडवांस वर्जन माना जा रहा है। यह 3,000 किलो का सामान लेकर आसानी से उड़ान भर सकता है। इसके अलावा, 900 किलोग्राम तक वजन के उपकरण और हथियार भी ले जाने में सक्षम है। इस समय दुनिया भर की मिलिट्री जिन ड्रोन विमानों का इस्‍तेमाल कर रही हैं, वे 1500 किलो तक का वजन के साथ ही उड़ान भरने में सक्षम हैं। इसे यह चीन का सबसे भारी और ताकतवर मिलिट्री ड्रोन बताया जा रहा है। यह CH-5 कंपोजिट मेटेरियल्स से बना है और इसके पंख 20 मीटर लंबे हैं। इस चाइनीज ड्रोन की ऊचाई 10,000 मीटर है और यह 40 घंटे तक लगातार उड़ान भर सकता है।

चीन एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन के तहत चीन एकेडमी ऑफ एयरोस्पेस एयरोडायनामिक्स ने इस ड्रोन को तैयार किया है। चीन के सरकारी अखबार ‘पीपुल्स डेली’ की वेबसाइट के मुताबिक, CH-5 ने अगस्त महीने में पहली उड़ान भरी थी। मॉस्को बेस्ड सेंटर फॉर एनालिसिस ऑफ स्ट्रेटजीज एंड टेक्नोलॉजीज के सीनियर एनालिस्ट वेसिली काशिन के मुताबिक, मिस्र, सऊदी अरब और इराक जैसे देशों ने सीएच फैमिली के ड्रोन्स को अपने बेड़े में शामिल कर रखा है।

खबर है कि सीएच सीरीज के ड्रोन खरीदने वालों में इराक सबसे नया खरीददार देश है। इराक ने अक्टूबर में एक वीडियो जारी किया था। जिसमें एक एयरबेस से सीएच-4बी मिलिट्री ड्रोन टेकऑफ करता नजर आता है। चीन एकेडमी ऑफ एयरोस्पेस एयरोडायनामिक्स में सीएच सीरीज के चीफ डिजाइनर शी वेन ने बताया, “हमने कई फॉरेन कंट्रीज को सीएच-3 ड्रोन्स बेचे हैं। अब हम इसके एक्सपोर्ट वर्जन सीएच-5 को इंटरनेशनल मार्केट में लॉन्च करना चाहते हैं।’ उन्‍होंने बताया कि CH-5 80 किलोमीटर की रेंज में लक्ष्‍य का पता लगाने की क्षमता रखता है। इस विमान में लगा रडार बेहद आधुनिक है, जो कि बेहद चौड़ी दीवारों और गुफाओं के भीतर झांक सकता है।

Read Also:

PHOTOS: समंदर में टॉप स्‍पीड पर नए युद्धपोत का टेस्‍ट कर रही अमेरिकी नौसेना, लहरों से ही तबाह कर सकता है 40 बोट

अमेरिका ने ‘साउथ चाइना सी’ में भेजा जंगी जहाज, तिलमिलाए चीन ने दी युद्ध की धमकी 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग