ताज़ा खबर
 

फिर बढ़ेगी तकरार! दक्षिणी चीन सागर में दो विमान वाहक पोत तैनात कर सकता है चीन

दूसरे विमान वाहक पोत का निर्माण पूर्वी दालियान बंदरगाह पर किया जा रहा है।
Author बीजिंग | February 1, 2017 19:08 pm
दक्षिण चीन सागर में गश्ती के दौरान चीना कोस्ट गार्ड। (Photo- Renato Etac via AP)

चीन के दूसरे विमान वाहक पोत को ‘पेचीदा हालात’ को संभालने के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण दक्षिण चीन सागर के समीप कहीं तैनात किया जा सकता है। इस समय इस पोत का निर्माण बहुत तेजी से किया जा रहा है। दूसरे विमान वाहक पोत का निर्माण पूर्वी दालियान बंदरगाह पर किया जा रहा है। मंगलवार (31 जनवरी) को शांगदोंग में सरकारी टेलीविजन चैनल ने रिपोर्ट दी थी कि दो साल और नौ महीने के निर्माण के बाद पोत आकार ले रहा है लेकिन इसने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी कि इस पोत का निर्माण कब पूरा होगा।

विभिन्न चीनी मीडिया रिपोर्टो में बताया गया है कि इस पोत के वर्ष 2017 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है और यह आधिकारिक रूप से 2019 में नौसेना में शामिल हो जाएगा । हांगकांग से प्रकाशित चाइना मार्निंग पोस्ट ने यह खबर दी है। हालांकि चीन ने अभी तक आधिकारिक रूप से अपने दूसरे पोत के बेस के बारे में कोई घोषणा नहीं की है। चीन का पहला विमान वाहक पोत लियाओनिंग इस समय उत्तर के बंदरगाह क्विंगदाओ पर तैनात है जो जापान और दक्षिण कोरिया के समीप है। यह पूर्व सोवियत संघ के पोत का पुन: निर्मित संस्करण है। चीन के दक्षिणी तट पर नए पोत की तैनाती से दक्षिण चीन सागर में देश की सैन्य क्षमता में इजाफा होने की संभावना है जहां चीन कृत्रिम द्वीप बना रहा है और अमेरिका के साथ तनाव में उलझा हुआ है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.