ताज़ा खबर
 

चीन: एंटी करप्शन ब्यूरो के पूर्व अफसर ने ली थी 123 करोड़ रुपये से अधिक घूस, हुई उम्रकैद

चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार जिन डाओमिंग ने करीब 20 साल तक भ्रष्टाचार उन्मूलन विभाग में काम किया था।
चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार जिन डाओमिंग भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में करीब तीस साल तक काम कर चुके थे।

चीनी के एंटी करप्शन ब्यूरो के एक पूर्व अधिकारी को शुक्रवार (14 अक्टूबर) को करीब 123 करोड़ रुपये से अधिक घूस लेने के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई। चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार जिन डाओमिंग ने करीब 20 साल तक एंटी करप्शन ब्यूरो में काम किया था। डाओमिंग को  साल 2007 से 2014 के बीच कोयला खदानों के विलय में घूस लेने, प्रमोशन के लिए पैसा लेने समेत कई अन्य मामलों में पद के दुरुपयोग का दोषी पाया गया। चीन के जियांगशु प्रांत की स्थानीय अदालत ने डाओमिंग की सारी संपत्ति जब्त करने का भी आदेश दिया है। डाओमिंग चीन के शांक्शी प्रांत के प्रोविजनल पीपल्स कांग्रेस की स्टैंडिंग कमेटी के पूर्व वाइस-चेयरमैन रहे हैं। अदालत ने अपने आदेश में कहा कि उनकी गलत तरीके से हासिल की गई संपत्ति को अवश्य जब्त किया जाना चाहिए।

डाओमिंग कम्युनिस्ट पार्टी की सर्वोच्च भ्रष्टाचार निरोधक इकाई सेंट्रल कमिशन फॉर डिसप्लीन इंस्पेक्शन में भी काम कर चुके थे। वो संस्था में डिप्टी सेक्रेटरी जनरल भी रहे थे। अदालत ने सजा सुनाने में डाओमिंग के साथ नरमी दिखाई क्योंकि उन्होंने अपने अपराध स्वीकार कर लिए और जांच में सहयोग किया। चीन में भ्रष्टाचार के बड़े मामलों में दोषियों को मौत की सजा भी दी जाती रही है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सेंट्रल कमिशन फॉर डिसप्लीन इंस्पेक्शन ने डाओमिंग के खिलाफ फरवरी 2014 में जांच शुरू की थी। जांच के बाद इस साल फरवरी में उन पर अदालती कार्रवाई शुरू की गई थी।

वीडियो: पाकिस्तान को टूरिस्टों के लिए बताया दुनिया का चौथा सबसे असुरक्षित देश-

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के चेयरमैन शी जिनपिंग ने साल 2012 देश के राष्ट्रपति बने। जिनपिंग ने राष्ट्रपति बनने के बाद से ही भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है। पिछले चाल सालों में देश कम्युनिस्ट पार्टी के 120 से ज्यादा नेताओं और अधिकारियों को भ्रष्टाचार का दोषी पाए जाने के बाद कड़ी सजा दी जा चुकी है। जिन लोगों को सजा मिली उनमें पांच राष्ट्रीय स्तर के नेता और कई सैन्य अधिकारी भी शामिल थे।

Read Also: चीनी सेना से निकाले जाएंगे तीन लाख सैनिक, ज्‍यादा मिसाइलें और लड़ाकू विमान किए जाएंगे शामिल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग