ताज़ा खबर
 

चीन की कोयला खान में विस्फोट से 53 लोगों की मौत

दुर्घटना के समय खान के अंदर कुल 181 लोग काम कर रहे थे। इसमें से 149 बचकर बाहर निकलने में सफल रहे।
Author बीजिंग | December 4, 2016 18:11 pm
चीन के युआनबाओसान जिले के चिफेंग शहर।

उत्तरी चीन में कोयला खदानों में हुए दो अलग-अलग विस्फोटों मे कम से कम 53 लोगों की मौत हो गयी है। दुनिया के शीर्ष कोयला उत्पादक देश में यह ताजा खदान हादसा है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने रविवार (4 दिसंबर) को खबर दी है कि उत्तरी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में स्थित बाओमा माइनिंग कंपनी लिमिटेड की कोयला खदान में शनिवार को हुए विस्फोट में 32 लोगों की मौत हुई है। खबर के अनुसार, हादसे के वक्त कुल 181 खनिक खदान के भीतर काम कर रहे थे। हालांकि 149 खनिक सुरक्षित सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे। अभी तक 268 पुलिसकर्मी और 119 बचावकर्मी और चिकित्सा कर्मचारी हादसा स्थल पर पहुंच गए हैं। चीन में इस सप्ताह हुआ यह दूसरा बड़ा कोयला खदान हादसा है।

खदान में विस्फोट की एक अन्य घटना में, 30 नवंबर को हेईलांगजियांग प्रांत के क्वीताईहे शहर में एक निजी कोयला खान में विस्फोट हुआ और 22 खनिक उसमें फंस गए। इनमें से 21 के मरने की कल पुष्टि हो गयी, जबकि एक अभी भी लापता है। सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी की खबर के अनुसार, बचावकर्मी जहरीली गैस की मौजूदगी के कारण अंदर फंसे खनिकों तक नहीं पहुंच सके। बीमा कंपनियों ने वाद के निपटान हेतु उनके परिजनों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। पुलिस का कहना है कि प्रारंभिक जांच के मुताबिक विस्फोट दुर्घटनावश हुआ है और खदान गैर-लाइसेंसी थी। पुलिस ने निजी कोयला खदान के मालिक और तीन प्रबंधकों को शनिवार (3 दिसंबर) को गिरफ्तार कर लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.