December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

दक्षिण चीन सागर में अमेरिका-चीन में ठनी

चीन इस क्षेत्र को अपना बताता है। इस दावे के बाद चीनी युद्धपोत ने अमेरिकी पोत को फौरन इलाका छोड़ने की चेतावनी दी।

Author वाशिंगटन | October 23, 2016 05:33 am
विवादास्‍पद साउथ चाइना सी का एरियल व्‍यू (FILE PHOTO: REUTERS)

अमेरिकी नौसेना के एक विध्वंसक पोत ने शुक्रवार को दक्षिण चीन सागर के एक विवादित द्वीप के पास पहुंचकर चीन को चुनौती दी है। चीन इस क्षेत्र को अपना बताता है। इस दावे के बाद चीनी युद्धपोत ने अमेरिकी पोत को फौरन इलाका छोड़ने की चेतावनी दी। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उसके युद्धपोत ने सामरिक जल क्षेत्र में प्रवेश को रोकने के चीन की कोशिशें का विरोध जताने के लिए ही अपने पोत को दक्षिण चीन सागर के विवादित द्वीप के निकट भेजा। अधिकारी के मुताबिक विध्वंसक पोत यूएसएस डेक्टर पेरासेल द्वीप के बाजू से अपने अभियान के तहत गुजरा। उन्होंने कहा कि यह सब कुछ कानूनी ढंग से हुआ। इसके गुजरने से कोई घटना नहीं हुई। अधिकारी ने यह नहीं बताया कि पोत द्वीप में कहां से निकला।

चीन के रक्षा मंत्रालय ने अमेरिका की इस कारर्वाई को गैर कानूनी तथा उकसाने की और गैरकानूनी कार्रवाई बताया और कहा कि उसके दो युद्धपोतों ने अमेरिकी विध्वसंक पोत को इलाका छोड़ने के बारे में चेताया।अमेरिकी नौसेना ने अपने नौवहन का अधिकार जताने के लिए अपने निर्देशित मिसाइल विध्वंसक पोत यूएसएस डेक्टर को भेजा। अमेरिका की इस कारर्वाई से चीन की नाराजगी बढ़ सकती है जो दक्षिण चीन सागर में अधिक तनाव का कारण बन सकती है। अमेरिका के रक्षा विभाग ने बताया कि उसका विध्वसंक पोत जहाजों के निकासी मार्ग से निकलाा। अमेरिकी राष्ट्रपति भवन ने अपने रक्षा विभाग की रिपोर्ट की पुष्टि की है। पेरासेल द्वीप पर चीन का आधिपत्य है लेकिन इस पर वियतनाम और ताइवान भी दावा जताते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 23, 2016 5:33 am

सबरंग