May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

2024 तक यह कारनामा करने वाला इकलौता देश बन जाएगा चीन

चीन साल 2024 में पहला ऐसा देश बन जाएगा जिसके पास अंतरिक्ष स्टेशन होगा। उस वक्त अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन सेवा से हट जाएगा।

Author October 8, 2016 12:07 pm
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग। (फाइल फोटो)

चीन साल 2024 में पहला ऐसा देश बन जाएगा जिसके पास अंतरिक्ष स्टेशन होगा। उस वक्त अंतराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन सेवा से हट जाएगा। ‘चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्प’ (सीएएससी) के प्रमुख लेई फैनपेई ने कहा कि साल 2024 में जब अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन सेवा से हट जाएगा तो चीन का अंतरिक्ष स्टेशन इस सेवा में बचा एकमात्र स्टेशन होगा। चीन ने हाल ही में अपने दूसरे प्रायोगिक अंतरिक्ष प्रयोगशाला का सफल प्रक्षेपण किया। इस महीने के आखिर तक दो अंतरिक्षयात्री इस प्रयोगशाला में पहुंचकर एक महीने तक प्रयोग कर सकते हैं। मुख्य प्रयोगशाला के 2022 तक तैयार हो जाने की संभावना है। लेई ने कहा कि चीन ने 2018 के आसपास अपने अंतरिक्ष स्टेशन के प्रायोगिक कोर माड्यूल को प्रक्षेपित करने की योजना बनाई है।

गौरतलब है कि चीन अबतक मगंल ग्रह पर नहीं पहुंच पाया है। वहीं भारत को उसमें कामयाबी मिल चुकी है। भारत मंगल पर पहुंचने वाला पहला एशियाई देश है। चीन भी मंगल पर पहुंचना चाहता था लेकिन रूस के साथ चल रहा उसका मिशन फेल हो गया था। खबरों के मुताबिक, 2017 तक चीन ऐसा स्पेसशिप बना सकता है जो स्पेस स्टेशन में खाना और पानी पहुंचाने के काम आ सकेगा।

वीडियो: Speed News

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 8, 2016 10:50 am

  1. No Comments.

सबरंग