March 25, 2017

ताज़ा खबर

 

पेरिस जलवायु समझौते को कनाडा की मंज़ूरी

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार कनाडा वैश्विक उत्सर्जन का 1.95 प्रतिशत उत्सर्जन करता है।

Author ओटावा | October 6, 2016 13:16 pm
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन कम करने के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के कार्बन मूल्य प्रस्ताव को लेकर घरेलू स्तर पर मिली प्रतिकूल प्रतिक्रिया के बावजूद देश ने ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते का अनुमोदन किया है। इस समझौते के वैश्विक स्तर पर लागू होने से 30 दिन पहले उसे बुधवार (5 अक्टूबर) को हाउस ऑफ कॉमन्स में 81 के मुकाबले 207 मत मिले और इसके साथ ही समझौते का समर्थन करने वाले देशों की कुल संख्या बढ़कर 74 हो गई है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार कनाडा वैश्विक उत्सर्जन का 1.95 प्रतिशत उत्सर्जन करता है।

ट्रुडो ने ओटावा के साथ पर्यावरण संबंधी जिम्मेदारी साझा करने वाले कनाडा के 13 प्रांतों एवं क्षेत्रों से पिछले साल संपर्क किया था, ताकि राष्ट्रीय जलवायु रणनीति बनाई जा सके लेकिन हर प्रांत एवं क्षेत्र ने कहा था कि वे अपने-अपने क्षेत्रों के लिए रणनीति में बदलाव करेंगे। सभी क्षेत्रों की आर्थिक परिस्थितियां एवं लक्ष्य बहुत अलग-अलग हैं। इस गतिरोध को तोड़ने के लिए ट्रुडो ने सोमवार को चेतावनी दी थी कि यदि क्षेत्रीय सरकारों के साथ जल्द ही कोई समझौता नहीं होता है तो वह राष्ट्रीय न्यूनतम कार्बन मूल्य लागू करने को तैयार हैं जिसका विभिन्न प्रांतों ने विरोध किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 6, 2016 1:16 pm

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग