ताज़ा खबर
 

अमेरिका का सबसे ऊंचा बांध ‘ऑरोविल’ खतरे में, हटाए गए 188000 लोग

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बांध के कमजोर होने से इसके आसपास रहने वाले लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया।
Author वाशिंगटन | February 13, 2017 19:45 pm
अमेरिका के कैलिफोर्निया में ऑरोविल बांध। (AP/PTI/11 Feb, 2017)

अमेरिका के सबसे ऊंचे बांध ऑरोविल के टूटने तथा बाढ़ के खतरे के मद्देनजर कम से कम 188,000 लोगों को उत्तरी कैलिफोर्निया की कई काउंटियों से बाहर निकालकर उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बांध के कमजोर होने से इसके आसपास रहने वाले लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया, जिसके बाद रविवार (12 फरवरी) को लेक ऑरोविले के निकट स्थित काउंटियों व शहरों को खाली कराने का आदेश जारी किया गया। शेरिफ कोरी होनिया ने कहा, “हमारे माफी मांगने से लोग सुरक्षित नहीं हो जाएंगे। लोगों को सुरक्षित करने के लिए हमें उन्हें इस इलाके से सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना होगा।” शेरिफ के कार्यालय ने अपने फेसबुक पेज पर रविवार रात को एक पोस्ट किया, जिसके मुताबिक, “ऑरोविले बांध खतरनाक हालात की ओर बढ़ रहा है। पानी रिसने से बांध कमजोर हो गया है, जो पूरी संरचना की नाकामी का कारण बन सकता है।”

कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने आपात हालात तथा लोगों को बाहर निकालने के काम में लगे स्थानीय अधिकारियों की मदद के लिए भी एक आपात आदेश जारी किए हैं।ऑरोविले, ग्रिडले, लाइव ओक, मैरिसविले, व्हीटलैंड, यूबा सिटी, प्लूमास लेक तथा ओलिवहर्स्ट जैसे शहरों को खाली करने का आदेश जारी किया गया है। यह आदेश इंजीनियरों द्वारा बांध में एक छेद देखने के बाद जारी किया गया है। शेरिफ ने कहा कि छेद को भरने के लिए दरारों के बीच पत्थर गिराने के लिए हेलीकॉप्टरों को लगाया गया है। बुटे काउंटी शेरिफ के कार्यालय ने एक बयान में कहा, “अगले कुछ घंटे इस बात के लिए बेहद महत्वपूर्ण होंगे कि कंक्रीट की संरचना पानी के भारी दबाव को सह पाती है या नहीं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.