ताज़ा खबर
 

Breaking: टर्की में मीडिया संस्थानों के बंद का ऐलान, हिरासत में होंगे 47 पत्रकार

टर्की में सेना की ओर से डेमोक्रेसी को हथियाने की नाकाम कोशिश के बाद अधिकारियों ने वहां के कई लोकल मीडिया संस्थानों को बंद करने का ऐलान किया है।
Author अंकारा | July 28, 2016 06:05 am
(photo-AFP)

टर्की में सेना की ओर से सत्ता पर कब्जा करने की नाकाम कोशिश के बाद अधिकारियों ने वहां के कई लोकल मीडिया संस्थानों को बंद करने का ऐलान किया है। BBC की खबर के मुताबिक टर्की में तीन न्यूज एजेंसियों, 16 टीवी चैनलों, 45 अखबारों और 15 पत्रिकाओं को बंद कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने 47 अन्य पत्रकारों को हिरासत में लेने का आदेश भी दिया है। आपको बता दें कि घटना के कुछ दिन बाद ही 42 पत्रकारों के खिलाफ भी वॉरंट जारी किया गया था।

गौरतलब है कि बीती 15 जुलाई को टर्की सेना की ओर से तख्तापलट की नाकाम कोशिश की गई थी, इस दौरान करीब 246 लोगों की मौत और 2000 लोग घायल हुए थे।

स्थानीय मीडिया ने टर्की अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि नई सूची में अधिकतर पत्रकार जमान अखबार के हैं जिसे बंद कर दिया गया है। इससे पहले की कार्रावाई में तख्तापलट नाकाम होने के बाद 3,000 सैनिकों हिरासत में लिया गया था। इनमें से देश में सशस्त्र बलों के लगभग 1700 सदस्यों को पहले ही सेवामुक्त किया जा चुका है जिनमें 149 जनरल और एडमिरल शामिल हैं।और 2,745 जजों को पद से हटाया गया था। सरकार का कहना है कि तख्तापलट की नाकाम कोशिश के पीछे अमरीका में बैठे मौलवी फतहउल्लाह गुलेन का हाथ है जिससे वो इंकार करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.