ताज़ा खबर
 

महाभियोग की सुनवाई का सामना करने के लिए निलंबित की गईं डिलमा रॉसेफ

सीनेट में चली करीब 22 घंटों की चर्चा के बाद ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति डिलमा के खिलाफ प्रस्ताव पारित हुआ। निलंबन वाले प्रस्ताव के पक्ष में 55 और विपक्ष में 22 मत पड़े।
Author ब्रासीलिया | May 13, 2016 05:31 am
डिल्मा रोसेफ। (एपी फाइल फोटो)

ब्राजील की राष्ट्रपति डिलमा रॉसेफ को महाभियोग की सुनवाई का सामना करने के लिए गुरुवार (12 मई) को निलंबित कर दिया गया और सत्ता उप राष्ट्रपति एवं मौजूदा समय में उनके सबसे बड़े राजनीतिक शत्रु माइकल टेमर के हाथों में चली गई तथा इसी के साथ लातिन अमेरिका के इस सबसे बड़े देश में 13 साल के वाम शासन का पटाक्षेप हो गया है। सीनेट में चली करीब 22 घंटों की चर्चा के बाद ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति डिलमा के खिलाफ प्रस्ताव पारित हुआ। निलंबन वाले प्रस्ताव के पक्ष में 55 और विपक्ष में 22 मत पड़े। प्रस्ताव पारित होने के बाद महाभियोग समर्थक सीनेट सदस्यों ने खुशी का इजहार किया।

वैसे, 68 वर्षीय डिलमा रॉसेफ को निलंबित करने के लिए 81 सदस्यीय सीनेट में साधारण बहुमत की जरूरत थी। डिलमा पर आरोप है कि उन्होंने बजट अकाउंटिंग कानूनों का उल्लंघन किया है। अब उनके खिलाफ महाभियोग की सुनवाई में महीनों का समय लग सकता है और अगर दो तिहाई बहुमत से फैसला उनके खिलाफ हुआ तो फिर उन्हें स्थायी रूप से राष्ट्रपति के पद से हाथ धोना पड़ सकता है।

डिलमा के निलंबन के कुछ घंटों के भीतर ही टेमर ने अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर सत्ता संभाल ली। वह मध्य-दक्षिणपंथी पीएमडीबी पार्टी के अध्यक्ष हैं। निलंबन के साथ ही डिलमा की वकर्स पार्टी की सत्ता खत्म हो गई। अब टेमर बहुत जल्द नई सरकार की घोषणा की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता ब्राजील की आर्थिक मंदी का निवारण करना और मौजूदा राजनीतिक संघर्ष के दौरान कांग्रेस (संसद) में पैदा हुई पंगु वाली स्थिति को दूर करना है। ब्राजील की मीडिया के अनुसार भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे सीनेट में मतदान के नतीजों को आधिकारिक रूप से अधिसूचित किया जाएगा और फिर डिलमा राष्ट्र के नाम संबोधन देंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग