December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

ब्राजील की कुख्यात जेल में खेला जाता है यह खतरनाक खेल

अभी हाल ही में उत्तरी ब्राजील की एक जेल में दो विरोधी गुटों के बीच हुए संघर्ष में कम से कम 25 कैदियों की मौत हो गई थी।

जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता है फिर कैदियों को हथियार दे दिए जाते हैं।

ब्राजील की एक कुख्यात जेल में एक खतरनाक खेल खेला जाता है। इस खेल में जेल के दो कैदी एक दूसरे से लड़ाई करते हैं। एक कैदी दूसरे कैदी को तब तक मारता है जब तक वह पूरी तरह से हार न मान ले। इस दौरान कैदियों के पास हथियार रहते हैं। इस लड़ाई में कई बार कैदियों को गंभीर चोटें आ जाती हैं। जेल में कैदियों के बीच इस खेल को लेकर काफी उत्साह रहता है। इस खेल के दौरान भारी तादाद में लोग यह लड़ाई देखने के लिए एकत्रित होते हैं। जेल में खेले जाने वाले इस खतरनाक खेल के दौरान वहां पर जेल का कोई भी सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं होता है। इस खेल में एक साथ दो खिलाड़ी शामिल होते हैं। दोनों की कोशिश यह रहती है कि सामने वाले को जमीन पर गिरा दिया जाए। जब दोनों में से कोई खिलाड़ी जमीन पर गिर जाता है तो दूसरा खिलाड़ी उसके ऊपर बैठ कर चेहरे पर घूसे से बार करता है। ये वार तब तक जारी रहते हैं जब तक जमीन पर गिरा खिलाड़ी हार न मान ले या फिर पलटवार न करे। अगर जमीन पर गिरा खिलाड़ी उठ जाता है तो वह दूसरे खिलाड़ी को जमीन पर गिराने की कोशिश करता है और फिर वो उसके चेहरे पर घूसों से वार करता है। इस खेल में अक्सर खिलाड़ियों को गंभीर चोटें आती हैं। इस मौके पर जेल का कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद नहीं रहता है। इस वजह से स्थिति कई बार और गंभीर हो जाती है। यह लड़ाई तब तक जारी रहती है जब तक दोनों में से कोई एक बेहोश न हो जाए। जैसे जैसे खेल आगे बढ़ता है वैसे वैसे दोनों खिलाड़ियों को हथियार दिए जाते हैं और खेल और घातक होता चला जाता है। हथियारों के चलते गार्ड्स भी यहां पर मौजूद नहीं रहते। अभी हाल ही में सुदूर उत्तरी ब्राजील की एक जेल में दो विरोधी गुटों के बीच हुए संघर्ष में कम से कम 25 कैदियों की मौत हो गई थी।

वीडियो: 78 कॉल सैंटरों के कर्मचारियों को अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया

एक स्थानीय पुलिस के हवाले से बताया गया कि रोरैमा राज्य की राजधानी बोआ विस्ता की जेल में हुई लड़ाई में ये कैदी मारे गए थे। मारे गए कैदियों में से सात के सिर कलम कर दिए गए थे और छह की जलने से मौत हुई। एग्रीकोला दे मॉन्ते क्रिस्तो जेल की एक शाखा के कैदियों के कल दूसरी शाखा में घुसने के चलते यह खूनी संघर्ष शुरू हुआ था। दंगे के दौरान जेल में मौजूद एक कैदी की पत्नी ने ‘जी…1’ को बताया कि कैदी चाकूओं और डंडों से लैस थे। रोरैमा राज्य के न्याय सचिव उजील कास्त्रो ने बताया कि यह लड़ाई आगंतुकों और कैदियों के मिलने जुलने के समय हुई और कैदियों के करीब 100 परिजनों को थोड़ी देर के लिए बंधक भी बना लिया गया था।

Read Also: ब्राजील: जेल में विरोधी गुटों के बीच संघर्ष, 25 कैदियों की मौत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 21, 2016 2:51 pm

सबरंग