ताज़ा खबर
 

ब्राजील: पुलिस और प्रदर्शनकारियों में झड़प, नए राष्ट्रपति मिशेल टेमर को हटाने की मांग

राष्ट्रपति पद से डिल्मा राउसेफ को बर्खास्त किए जाने के पांच दिन बाद चुने गए नए राष्ट्रपति के खिलाफ विरोध जताते हुए यह प्रदर्शन रविवार (4 सितंबर) को रैली निकाल रहे थे।
Author रियो डी जेनेरियो | September 5, 2016 10:56 am
प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस छोड़ती ब्राजील पुलिस। (REUTERS/Fernando Donasci/4 Sep 2016)

ब्राजील के सबसे बड़े शहर रियो डी जेनेरियो में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई। दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देश के राष्ट्रपति पद से डिल्मा राउसेफ को बर्खास्त किए जाने के पांच दिन बाद चुने गए नए राष्ट्रपति के खिलाफ विरोध जताते हुए यह प्रदर्शन रैली रविवार (4 सितंबर) को निकाल रहे थे। साओ पाउलो की पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों द्वारा रविवार (4 सितंबर) को राष्ट्रपति मिशेल टेमर के विरोध में ‘शुरुआती शांतिपूर्ण’ प्रदर्शन करने के बाद उन्होंने उपद्रव रोकने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। इससे पहले दिन में प्रदर्शनकारी रियो डी जेनेरियो के कोपैकाबना में एकत्र हुए और टेमर को हटाने तथा नए चुनाव कराए जाने की मांग करने लगे।

राउसेफ ने टेमर के खिलाफ एक सशक्त विपक्ष बनाने का संकल्प जताया है जो कि उनके कार्यकाल में उप राष्ट्रपति थे। राउसेफ ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट में अपने खिलाफ महाअभियोग को चुनौती दे रही हैं, लेकिन कानूनी विशेषज्ञों को उनके सफल होने पर संदेह है। नए चुनाव तभी कराए जा सकते हैं, जब टेमर साल खत्म होने से पहले इस्तीफा दे दें, उन पर अभियोग चलाया जाए अथवा 2014 में कथित तौर पर प्रचार अभियान के दौरान किए गए उल्लंघनों के लिए उन्हें अयोग्य घोषित किया जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग