ताज़ा खबर
 

हर साल 26 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है ‘बॉक्सिंग डे’, क्या है इसके पीछे की पूरी कहानी, जानिए

Boxing Day: यदि 25 दिसंबर यानी क्रिसमस के एक दिन बाद 26 दिसंबर को शनिवार या रविवार पड़ जाता है तो इसके बदले सोमवार को राष्ट्रीय अवकाश दिया जाता है। आयरलैंड में इसे सेंट स्टीफन दिवस के रूप में मनाया जाता है।
Author नई दिल्ली | December 26, 2016 13:20 pm
बॉक्सिंग डे के दिन ब्रिटेन सहित कई कॉमनवेल्थ देशों में फॉक्स हंटिंग का प्रचलन है। फॉक्स हंटिंग के लिए जाते लोग।(Photo: Twitter)

बॉक्सिंग डे हर साल 26 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन यूनाइटेड किंगडम और आयरलैंड में राष्ट्रीय अवकाश रहता है। इसके अतिरिक्त ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड, कनाडा, तथा कुछ अन्य राष्ट्रमंडल देशों में बॉक्सिंग डे मनाया जाता है। यदि 25 दिसंबर यानी क्रिसमस के एक दिन बाद 26 दिसंबर को शनिवार या रविवार पड़ जाता है तो इसके बदले सोमवार को राष्ट्रीय अवकाश दिया जाता है। आयरलैंड में बॉक्सिंग डे को सेंट स्टीफन दिवस या रेन (Wren) दिवस रूप में मनाया जाता है। सेंट स्टीफन को घोड़ों और अन्य जानवारों का संरक्षक संत या पैट्रन सेंट माना जाता है। इसी कारण बॉक्सिंग डे के दिन हॉर्स रेसिंग और फॉक्स हंटिंग का प्रचलन है।

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे क्यों कहते हैं: बॉक्सिंग डे शब्द की उत्पत्ति के बारे में कुछ स्पष्ट नहीं है। इस बारे में कई सिद्धांत बताये गए हैं परन्तु कोई भी पूर्णतया स्वीकार्य नहीं है। सबसे स्वीकृत मत ये है कि बॉक्सिंग डे पर्व की शुरूआत विक्टोरियन काल में हुई थी। इस दौरान धातु के बने डिब्बे चर्चों के बाहर रख दिए जाते थे, जिनके माध्यम से सेंट स्टीफेन की दावत के नाम पर भेंट इकट्ठी की जाती थी। इंग्लैंड में व्यापारी वर्ग में यह परंपरा है कि वे बड़े दिन के बाद पड़ने वाले पहले कार्यदिवस पर पैसों या भेंटों से भरे क्रिसमस डिब्बे एकत्रित करते हैं। ये डिब्बे सारे साल में किये गए अच्छे कामों का प्रतीक होते हैं। इसका उल्लेख सैम्युअल पेपी की डायरी में दिनांक 19 दिसम्बर 1663 को किया गया है। यह रिवाज इंग्लैंड की एक पुरानी परंपरा से संबंधित है। जमींदारों के क्रिसमस दिवस ठीक प्रकार से गुजरें, इसलिए वे अपने नौकरों को 26 दिसम्बर का पूरा अवकाश देते थे ताकि वे (नौकर) अपने परिवारों से मिल आएं। नियोक्ता अपने प्रत्येक नौकर को एक-एक डिब्बा देते थे जिसमें उपहार, बोनस (या कभी-कभी बचा-खुचा भोजन) होता था।

boxing day, boxing day 2016, boxing day 2016 india, boxing day india date, boxing day 2016 date, boxing day 2016 sales, boxing day india, boxing day sale india, what is boxing day, why we celebrate boxing day, why we celebrate boxing day india, trending news बॉक्सिंग डे, 2016: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में आॅक्सफोर्ड स्ट्रीट में लगे शॉपिंग सेल का नजारा।

बॉक्सिंग डे के दिन शिकार करने का रहा है प्रचलन: बॉक्सिंग डे के दिन ‘शिकार’ की परंपरा रही है। हालांकि, 2004 में यूरोपीय देशों में इस परंपरा को बंद कर दिया गया था।

ख्ररीददारी की प्रथा: अमरीका में मनाए जाने वाले थैंक्सगिविंग डे और भारत में धनतेरस की ही तरह, ब्रिटेन, कनाडा, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रलिया के कुछ राज्यों में भी बॉक्सिंग दिवस मुख्यतः एक खरीदारी अवकाश के रूप में मानाया जाता है। इस समय दुकानदार भारी छूट वाली सेल लगाते हैं। कई व्यापारियों के लिए, यह दिन सर्वाधिक कमाई वाला दिन बन गया है। कई दुकानदार बहुत जल्दी ही दुकान खोल लेते हैं (सामान्यतः सुबह 5 बजे या उससे भी पहले) और अधिकाधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए डोरबस्टर डील्स तथा लॉस लीडर्स जैसी योजनाओं की पेशकश करते हैं। 25-26 की रात से दुकानों के सामने ग्राहकों की भारी भीड़ पंक्तियों में जमा होनेलगती है, विशेषकर उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की बड़ी दुकानों के सामने। पिछले साल बॉक्सिंग डे के दिन सबसे ज्यादा आॅनलाइन शॉपिंग करने का रिकॉर्ड बना था।

boxing day, boxing day 2016, boxing day 2016 india, boxing day india date, boxing day 2016 date, boxing day 2016 sales, boxing day india, boxing day sale india, what is boxing day, why we celebrate boxing day, why we celebrate boxing day india, trending news बॉक्सिंग डे, 2016: ब्रिटेन में बॉक्सिंग डे सेल के दौरान का एक नजारा।

यूरोप में कैसे सेलिब्रेट करते हैं बॉक्सिंग डे: इस दिन लोग अपने परिवार के साथ घूमने जाते हैं, पैन्टमाइम (मूक अभिनय), प्ले, एग्जिबिशन और स्पोर्टिंग इवेंट्स में हिस्सा लेते हैं। इस दिन हॉर्स राइडिंग, फुटबॉल मैच और फॉक्स हंटिंग का प्रचलन है। आधुनिक समय में तो बॉक्सिंग डे के दिन कई खेलों का आयोजन किया जाता है। इस दिन आॅस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें अक्सर दूसरे देशों के साथ टेस्ट क्रिकेट मैच या किसी न किसी स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भाग जरूर लेती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग