December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

डोनाल्ड ट्रंप के कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं बॉबी जिन्दल!

जिन्दल ऐसे पहले भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें अमेरिका के किसी राज्य का गवर्नर बनने का मौका मिला।

Author वॉशिंगटन | November 13, 2016 20:21 pm
लुइसियाना के पूर्व गवर्नर बॉबी जिंदल। (एपी फाइल फोटो)

लुइसियाना प्रांत के दो बार गवर्नर रहे बॉबी जिन्दल का नाम ट्रंप के मंत्रिमंडल के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची में शामिल है। जिन्दल ऐसे पहले भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें अमेरिका के किसी राज्य का गवर्नर बनने का मौका मिला। 45 वर्षीय जिन्दल को यदि मंत्रिमंडल में शामिल किया जाता है तो राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले वह पहले भारतीय-अमेरिकी होंगे। उन्हें अमेरिकी कांग्रेस के लिए निर्वाचित होने वाले दूसरे भारतीय-अमेरिकी व्यक्ति होने का गौरव भी प्राप्त है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री के पद के लिए बेन कार्सन के साथ जिंदल के नाम पर विचार किया जा रहा है। उनका नाम ‘पॉलिटिको’ की सूची में भी शामिल है। हालांकि ट्रंप प्रशासन के संभावित मंत्रिमंडल सदस्यों की ‘बजफीड’ की सूची में उनका नाम शामिल नहीं है। कार्सन और जिन्दल दोनों ही राष्ट्रपति पद के पूर्व रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं। जिन्दल ने जहां दौड़ से हटने के बाद राष्ट्रपति पद के लिए सीनेटर टेड क्रूज का समर्थन किया था, वहीं कार्सन ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया था। जिन्दल ने खुद को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की संभावना के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया।

दूसरी ओर, यह लगभग निश्चित है कि कार्सन को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। ट्रंप ने विगत में संकेत दिया था कि स्वास्थ्य मंत्री पद के लिए कार्सन उनकी पहली पसंद होंगे। जिन्दल बुश प्रशासन में स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री रह चुके हैं। बाद में वह दो बार प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए और उसके बाद दो बार लुइसियाना के गवर्नर रहे। पिछले साल उन्होंने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी, लेकिन उम्मीदवारी के 17 रिपब्लिकन आकांक्षियों में कम मत मिलने के बाद वह इस दौड़ से हट गए। प्राइमरी चुनाव के दौरान वह ट्रंप की नीतियों के कटु आलोचक थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 2:04 pm

सबरंग