December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

भारी बर्फबारी, बर्फीली तूफान के लिए चीन में ‘ब्लू अलर्ट’

एनएमसी ने बताया कि इस दौरान बीजिंग और हेबेई के कुछ हिस्सों में बर्फीली तूफान आने की भी आशंका है।

Author बीजिंग | November 20, 2016 14:50 pm
चीन के शंघाई में जियाडिंग जिले में छाया कोहरा। (REUTERS/Aly Song/13 Nov, 2016)

चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने रविवार (20 नवंबर) को देश के उत्तरी हिस्से के कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी या बर्फीली तूफान की आशंका के मद्देनजर ‘ब्लू अलर्ट’ जारी किया है। चीन की नेशनल मेट्रोलॉजिकल सेंटर (एनएमसी) ने अंदरूनी मंगोलिया, बीजिंग, तियानजिन और हेबेई में रविवार सुबह आठ बजे और सोमवार सुबह आठ बजे भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। एनएमसी ने बताया कि इस दौरान बीजिंग और हेबेई के कुछ हिस्सों में बर्फीली तूफान आने की भी आशंका है। सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार इन क्षेत्रों में लोगों को घरों के अंदर रहने और बर्फबारी एवं जबरदस्त ठंड को देखते हुए सुरक्षात्मक एवं आपात उपाय करने के लिए सचेत किया गया है।

चीन में मौसम के मिजाज को देखते हुए आपात एवं सामान्य स्थिति के लिए चार रंगों के प्रतीक वाली प्रणाली है जिसमें लाल रंग सबसे खतरनाक स्थिति के लिए, उससे कम खतरनाक स्थिति के लिए नारंगी रंग इसके बाद क्रमश: पीला और नीला रंग आता है। एनएमसी ने बताया कि रविवार से मध्य एवं पूर्वी चीन के अधिकतर इलाकों में तापमान में छह से 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का पूर्वानुमान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 20, 2016 2:50 pm

सबरंग